कश्मीर में पीएम केयर फंड के तहत आए 12 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित

कश्मीर के जिन अस्पतालों में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित किए गए उनमें जेएलएनएम अस्पताल श्रीनगर जिला अस्पताल गांदरबल जिला अस्पताल पुलवामा जिला अस्पताल शोपियां कुलगाम कुपवाड़ा जिला अस्पताल बांडीपोरा राजकीय मेडिकल कालेज अनंतनाग राजकीय मेडिकल कालेज बारामुला उप जिला अस्पताल मगाम सीडी अस्पताल श्रीनगर डीआरडीओ अस्पताल शामिल हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 08:20 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 08:20 AM (IST)
कश्मीर में पीएम केयर फंड के तहत आए 12 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित
सभी 12 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित होना एक बड़ी उपलब्धि है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : पीएम केयर फंड के तहत आए 12 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट कश्मीर के अस्पतालों में स्थापित हो गए हैं और सभी काम कर रहे हैं। इससे कश्मीर में 11,250 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन की क्षमता और बढ़ गई है। सभी 12 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित होना एक बड़ी उपलब्धि है। यह जानकारी मंडला आयुक्त कश्मीर पांडु रंग के पोले ने शनिवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में दी। इस दौरान मंडला आयुक्त ने कश्मीर के सभी अस्पतालों में आक्सीजन की व्यवस्था की समीक्षा की।

कश्मीर के जिन अस्पतालों में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित किए गए, उनमें जेएलएनएम अस्पताल श्रीनगर, जिला अस्पताल गांदरबल, जिला अस्पताल पुलवामा, जिला अस्पताल शोपियां, जिला अस्पताल कुलगाम, जिला अस्पताल कुपवाड़ा, जिला अस्पताल बांडीपोरा, राजकीय मेडिकल कालेज अनंतनाग, राजकीय मेडिकल कालेज बारामुला, उप जिला अस्पताल मगाम, सीडी अस्पताल श्रीनगर, डीआरडीओ अस्पताल शामिल हैं। इन आक्सीजन जेनरेशन प्लांट के स्थापित होने के बाद कश्मीर में 11,250 लीटर प्रति मिनट की क्षमता बढ़ी है। मंडलायुक्त ने सभी 12 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित होने को एक उपलब्धि करार दिया।

वहीं बैठक में बताया गया कि कोरोना संक्रमण की पहली लहर के बाद कश्मीर में आक्सीजन की क्षमता 12,466 लीटर प्रति मिनट थी। यह अब बढ़कर 60,391 लीटर प्रति मिनट हो गई है। यह क्षमता बढऩे से कश्मीर में कोरोना मरीजों को आने वाले समय में लाभ होगा। मंडला आयुक्त ने सभी जिला प्रशासन से अपने यहां एसओपी का पालन करवाने के लिए निगरानी समितियों का गठन करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही टीकाकरण अभियान में भी तेजी लाने को कहा।

वहीं जिला उपायुक्त श्रीनगर ने भी कोविड के हालात की समीक्षा की। उन्होंने श्रीनगर जिले में विश्वविद्यालयों और कालेजों में शिक्षकों व विद्यार्थियों के टीकाकरण की स्थिति की जानकारी लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड 19 की एसओपी का सख्ती के साथ पालन करवाने के लिए धार्मिक गुरुओं की मदद लेने को भी कहा। 

chat bot
आपका साथी