घोषणाओं पर लगी रोक

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संह

By Edited By: Publish:Sun, 26 Oct 2014 01:02 AM (IST) Updated:Sun, 26 Oct 2014 01:02 AM (IST)
घोषणाओं पर लगी रोक

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आचार संहिता लागू होने के साथ ही अब राज्य में नई नियुक्तियों, तबादलों व विकास कार्यो व उन तमाम घोषणाओं पर रोक लग जाएगी, जिससे मतदाताओं के प्रभावित होने की संभावना हो।

चुनाव आचार संहिता लागू होते ही सरकारी उपलब्धियों को गिनाती सभी होर्डिग व बैनर हटा दिए जाएंगे। हालांकि परिवार नियोजन व समाज कल्याण योजनाओं की सूचना देने वाली होर्डिग पर आचार संहिता लागू नहीं होगी। जिन सरकारी नियुक्तियों के लिए प्रक्रिया पहले से आरंभ हो चुकी है, उस पर लागू नहीं होगी। प्रदेश के मुख्य चुनाव निर्वाचन अधिकारी उमंग नरूला ने शनिवार को पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि सरकारी एजेंसियों को ऐसे सभी होर्डिग व विज्ञापन को हटाने के निर्देश दिए गए हैं, जो किसी जीवित राजनेता या राजनीतिक पार्टियों की उपलब्धियों का उल्लेख करते हैं। चुनाव अवधि के दौरान कोई भी राजनेता या राजनीतिक पार्टी सरकारी संसाधनों का इस्तेमाल नहीं कर सकती और न ही किसी को सरकारी खजाने से किसी तरह का भुगतान करने का अधिकार होगा।

-------------

सरकार चल चुकी अपना दाव

जम्मू : चुनाव आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले कांग्रेस-नेकां गठबंधन सरकार अपना दांव चल चुकी थी। सरकार ने चुनाव घोषणा को भांपते हुए पिछले एक सप्ताह में राज्य में व्यापक स्तर पर तबादलों के आदेश जारी किए। प्रशासनिक स्तर पर आइपीएस व केएएस अधिकारियों के व्यापक तबादले किए गए। पुलिस अधिकारियों के जोन बदले गए। यहां तक कि शुक्रवार को आखिरी दांव खेलते हुए सरकार ने शहर व आसपास के इलाकों में पन्द्रह थाना प्रभारियों तथा पंद्रह चौकी प्रभारियों समेत कुल 34 पुलिसकर्मियों के तबादलों का आदेश जारी किया।

chat bot
आपका साथी