सिख संगठनों का एसजीपीसी से मदद का आग्रह

By Edited By: Publish:Tue, 09 Sep 2014 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 09 Sep 2014 01:01 AM (IST)
सिख संगठनों का एसजीपीसी
से मदद का आग्रह

राज्य ब्यूरो, जम्मू : विभिन्न सिख संगठनों ने राज्य में बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान पर दुख व्यक्त करते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) अमृतसर से अपील की है कि बाढ़ प्रभावितों की हरसंभव मदद की जाए। जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी जम्मू, शिरोमणि अकाली दल बादल, शिरोमणि अकाली दल मान, सिख बुद्धिजीवी सर्किल ने संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा कि बाढ़ से राज्य में काफी तबाही हुई है। दुख की इस घड़ी में वे उनके साथ है और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जताई।

जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के संयुक्त सचिव मंजीत सिंह ने पत्रकारों से कहा कि बाढ़ से जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। हजारों एकड़ जमीन बर्बाद हो गई है। सड़कों, बिजली, पानी, दूरसंचार ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा है। कमेटी ने अमृतसर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से संपर्क किया है। जिस तरह से उड़ी में भूकंप व लेह में बादल फटने से आई बाढ़ के दौरान एसजीपीसी ने मदद की थी। उसी तरह इस बार भी मदद की जाए।

उन्होंने कहा कि विभिन्न सिख संगठनों के प्रतिनिधिमंडल ने बाढ़ प्रभावित बेलीचराना, चट्ठा व साथ लगते क्षेत्रों का दौरा किया था। यह दुर्भाग्य की बात है कि इन बस्तियों में रहने वाले अधिकतर सिख समुदाय की सुध लेने के लिए प्रशासन या कोई नेता नहीं पहुंचा है। इन क्षेत्रों में अभी भी पानी भरा हुआ है और शीघ्र ही पंपों के जरिए पानी निकालने की जरूरत है। पीने के पानी और बिजली का ढांचा ठीक किया जाए। राज्य सरकार को बचाव व राहत कार्य तेजी के साथ चलाने चाहिए। पुनर्वास प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। मंजीत सिंह ने कहा कि गुरुद्वारा बाबा फतेह सिंह गांधीनगर में लंगर तैयार करके बाढ़ प्रभावित परिवारों में बांटा जाएगा।

chat bot
आपका साथी