गर्भवती महिलाओं के जीवन में खुशियां भर रही 108 एंबुलेंस सेवा

कश्मीर में तैनात 108 एंबुलेंस सेवा गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। आपात स्थिति में इन एंबुलेंस में तैनात मेडिकल टेक्नीशियन सफलतापूर्वक प्रसव करा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 May 2020 08:35 AM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 08:35 AM (IST)
गर्भवती महिलाओं के जीवन में खुशियां भर रही 108 एंबुलेंस सेवा
गर्भवती महिलाओं के जीवन में खुशियां भर रही 108 एंबुलेंस सेवा

राज्य ब्यूरो, जम्मू: कश्मीर में तैनात 108 एंबुलेंस सेवा गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। आपात स्थिति में इन एंबुलेंस में तैनात मेडिकल टेक्नीशियन सफलतापूर्वक प्रसव करा रहे हैं। गत चार दिनों में यह दूसरे मामला है जब इन पुरुष टेक्नीशियन ने जच्चा-बच्चा की जान बचाई हो। रविवार की रात को भी बांडीपोरा जिले में एंबुलेंस में महिला का सफलता से प्रसव कराया गया।

32 वर्षीय जरीन बेगम निवासी गांव खुदरा तहसील बांडीपोरा को प्रसव पीड़ा के चलते बांडीपोरा से ललदेद अस्पताल श्रीनगर के लिए रात करीब सवा तीन बजे रेफर किया गया था। 108 एंबुलेंस में तैनात मेडिकल टेक्नीशियन शक्ति कुमार और निर्दोष कुमार महिला को लेकर निकले थे। श्रीनगर ले जाते समय महिला की प्रसव पीड़ा और बढ़ने लगी। महिला की हालत देख शक्ति कुमार ने 108 पर कॉल कर डॉक्टर कबीर आजम से सलाह ली। इसके बाद सुबह करीब साढ़े चार बजे उन्होंने अस्पताल पहुंचने से पहले ही एंबुलेंस में सफलतापूर्वक प्रसव कराया। महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। जच्चा-बच्चा को ललदेद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महिला के परिजनों ने दोनों टेक्नीशियनों का आभार जताया है। कश्मीर घाटी में एंबुलेंस के अंदर सफल प्रसव का यह दूसर मामला है। इससे पहले गत शुक्रवार को गांदरबल जिले की 108 एंबुलेंस में रात को इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन ने भी सफलतापूर्वक प्रसव कराकर जच्चा-बच्चा की जान बचाई थी।

chat bot
आपका साथी