Asia Cup Hockey 2022: एशिया कप हाकी के पहले मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से

23 मई से शुरू हो रहे एशिया कप हाकी 2022 के पहले मैच में भारतीय टीम का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। 23 मई से 1 जून के बीच चलने वाले इस टूर्नामेंट में 8 टीमें भाग ले रही है जिन्हें दो पुलों में बांटा गया है।

By Sameer ThakurEdited By: Publish:Sun, 22 May 2022 08:31 PM (IST) Updated:Sun, 22 May 2022 08:31 PM (IST)
Asia Cup Hockey 2022: एशिया कप हाकी के पहले मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से
एशिया कप हाकी 2022 में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। 23 मई 2022 से एशिया कप हाकी की शुरुआत इंडोनेशिया के जकार्ता में होने जा रही है। 1 जून तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन भारत अपने अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ करेगा। फिलहाल भारतीय टीम अपने सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग तीसरे नंबर पर है।

भारत की कमान इस बार वीरेंद्र लाकड़ा के हाथों में है जबकि एसवी सुनील को उपकप्तान बनाया गया है। लाकड़ा के नेतृत्व में एक युवा टीम का चयन इस बार किया गया है। टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने के बाद टीम से उम्मीदें बढ़ गई है। ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले सिमरनजीत सिंह चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।

कोचिंग की जिम्मेदारी दो बार के ओलंपियन और पूर्व कप्तान सरदार सिंह को सौंपी गई है। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले कप्तान ने युवा खिलाड़ियों को दबाव न लेने की सलाह दी है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि "पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा दबाव होता है। पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी मैच हमेशा हाई-वोल्टेज होता है। सीनियर्स के रूप में हम बहुत उत्साहित नहीं हो सकते हैं, क्योंकि जूनियर खिलाड़ी दबाव में आएंगे। इसलिए, हमें इसे एक सामान्य मैच के रूप में लेने की जरूरत है।"

8 टीमों के बीच होने वाले एशिया कप की इस जंग में सभी टीमों को दो पुलों में बांटा गया है।

पुल ए- भारत, पाकिस्तान, जापान और इंडोनेशिया

पुल बी- मलेशिया साउथ कोरिया, बांग्लादेश और ओमान

एशिया कप में भारत का कार्यक्रम-

एशिया कप में भारतीय हाकी टीम के कार्यक्रम की बात करें तो पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 मई को जबकि दूसरा मैच 24 मई को जापान के खिलाफ और तीसरा मैच 26 मई को इंडोनेशिया के खिलाफ खेलेगी।

भारतीय टीम-

गोलकीपर: पंकज कुमार रजक, सूरज करकेरा

डिफेंडर-नीलम संजीव जेस, यशदीप सिवाच, अभिषेक लाकड़ा, वीरेंद्र लाकड़ा (कप्तान), मंजीत, दिप्सन टिर्की

मिडफील्डर: विष्णुकांत सिंह, राज कुमार पाल, मरीसवरन शक्तिवेल, शेष गौड़ा बीएम, सिमरनजीत सिंह। 

फारवर्ड- पवन राजभर, आभरण सुदेव, एसवी सुनील (उपकप्तान), उत्तम सिंह, के सारथी।

chat bot
आपका साथी