रिंग रोड बने तो ट्रैफिक समस्या का होगा समाधान

गैरों पे करम और अपनों पे सितम शायद मंदिर न्यास चितपूर्णी इसी तर्ज पर काम करता दिखाई दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Nov 2019 06:28 PM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2019 06:36 AM (IST)
रिंग रोड बने तो ट्रैफिक समस्या का होगा समाधान
रिंग रोड बने तो ट्रैफिक समस्या का होगा समाधान

नीरज पराशर, चिंतपूर्णी

गैरों पे करम और अपनों पे सितम, शायद मंदिर न्यास चितपूर्णी इसी तर्ज पर काम करता दिखाई दे रहा है। अन्य जगहों पर विभिन्न विकास कार्यो के लिए न्यास के पास धन की कमी नहीं है, लेकिन धार्मिक नगरी चितपूर्णी में योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए कंजूसी बरती जा रही है। यही कारण है कि दोनों बाईपास को जोड़ने वाला रिग रोड आज दिन तक चर्चाओं से आगे नहीं बढ़ पाया है।

चितपूर्णी में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के चलते ट्रैफिक का दबाव भी समय के साथ गहराता जा रहा है। बेशक यहां आने वाले भक्तों को भीड़ वाले दिनों में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन पांच पंचायतों के निवासियों के लिए यह परेशानी अब रोज की बात बन गई है। मुख्य बाजार या इन गांवों में आना-जाना हो, लोगों को जरा से रश के बाद नाकों चने चबाने पड़ते हैं। इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए दोनों बाईपास को जोड़ने का प्लान बना था, जिससे भीड़ वाले दिनों में भी ट्रैफिक को नियंत्रण में किया जा सके। बावजूद यह योजना सिर्फ बातों तक ही सीमित रही और इस पर कोई काम नहीं हो सका।

शंभू बाईपास से अस्पताल रोड तक रिग रोड के लिए प्रशासन द्वारा औपचारिक निरीक्षण भी किया गया। जमीन मालिकों में भी आम सहमति बनी दिखी, लेकिन उसके बाद क्या हुआ, यह शायद किसी को मालूम नहीं है। ऐसे हालात तब हैं जब मंदिर न्यास अन्य स्थानों पर रिग रोड या सड़कें बनाने के लिए आर्थिक अनुदान भी दे रहा है।

मुबारिकपुर चौक पर अधिक भीड़ को देखते हुए न्यास के सौजन्य से ही नौ लाख रुपये से एक बाईपास का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा किया जा रहा है। अगर मंदिर न्यास चितपूर्णी में भी रिग रोड के निर्माण में रुचि दिखाए तो काफी हद तक ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से चल सकती है, वहीं दोनों बाईपास जुड़ने से नारी-चितपूर्णी, छपरोह, जवाल, बधमाणा, गंगोट, समनोली और अमोकला प्रीतम आदि गांवों को फायदा हो सकता है।

---------------

गांववासी देंगे सहयोग : विजय

मंदिर न्यासी व नारी-चितपूर्णी के पंचायत प्रधान विजय ठाकुर ने कहा कि रिग रोड के लिए उनकी पंचायत के लोगों की ही ज्यादा जमीन अधिगृहीत होनी है। अगर प्रशासन इस दिशा में कदम उठाता है तो निश्चित तौर पर गांववासी सहयोग देंगे।

---------------

जरूरी हुआ तो उठाएंगे कदम : एसडीएम

इस बारे में मंदिर की सहआयुक्त एवं अम्ब की एडीएम एस तारूल रबिश ने कहा कि पहले जरूर रिग रोड को लेकर प्लान बना होगा, लेकिन अब ऐसी प्रशासन की कोई योजना नहीं है। अगर आवश्यकता महसूस होती है तो इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी