कुंभ मेले के लिए श्रद्धालुओं के लिए ऊना से चलेगी स्पेशल ट्रेन

रेल मंत्रालय ने 15 जनवरी से चार मार्च तक लगने वाले कुंभ मेले के लिए जिला ऊना के अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन से विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

By Edited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 07:25 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 08:27 AM (IST)
कुंभ मेले के लिए श्रद्धालुओं के लिए ऊना से चलेगी स्पेशल ट्रेन
कुंभ मेले के लिए श्रद्धालुओं के लिए ऊना से चलेगी स्पेशल ट्रेन

ऊना, जेएनएन। अगर आप प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले में गंगा स्नान करना चाहते हैं और इसके लिए बेहतर परिवहन विकल्प तलाश रहे हैं परेशान न हों। रेलवे ने आपकी चिंता का हल कर दिया है। रेल मंत्रालय ने 15 जनवरी से चार मार्च तक लगने वाले कुंभ मेले के लिए जिला ऊना के अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन से विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

यह विशेष ट्रेन कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज के तीन चक्कर लगाएगी। रेलगाड़ी आपको प्रयागराज से वापस आने की सुविधा भी देगी। विशेष ट्रेन अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन से पहली बार 19 जनवरी, दूसरी बार आठ फरवरी तथा तीसरी बार दो मार्च को प्रयागराज के लिए चलेगी। प्रयागराज पहुंचने के लिए करीब 22 घंटे लगेंगे। इस ट्रेन का लाभ ऊना व इसके आसपास के इलाके व पंजाब के नंगल के लोग उठा सकेंगे। विशेष ट्रेन केवल ऊना रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। इसके बाद अगला स्टाप पंजाब नंगल डैम रेलवे स्टेशन पर होगा।

वापसी की भी मिलेगी सुविधा प्रयागराज घाट से उक्त ट्रेन अम्ब अंदौरा एवं ऊना रेलवे स्टेशन के लिए पहली बार 21 जनवरी, दूसरी बार 10 फरवरी तथा तीसरी बार चार मार्च यानी कुंभ मेले के अंतिम दिन वहां से चलेगी। जहां से आते ओर जाते समय उक्त विशेष ट्रेन तीन-तीन चक्कर में कुंभ में पहुंचने वाले श्रद्धालु यात्रियों को गंगा स्नान के लिए मददगार साबित होगी।

विशेष ट्रेन में ऐसी रहेगी व्यवस्था ट्रेन नंबर 04512/04511 एएडीआर-पीवाईजी-एएडीआर एक्सप्रेस ट्रेन अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन से सुबह 4.10 बजे चलेगी। जबकि ऊना रेलवे स्टेशन पर 4.35 बजे पहुंचने के बाद इसके निकलने का समय 4.37 बजे होगा। प्रयागराज घट पर यह ट्रेन मध्य रात्रि बाद दो बजे पहुंचाएगी। जबकि आते समय यह ट्रेन प्रयागराज से रात्रि साढे़ दस बजे ऊना के लिए चलेगी। ऊना रेलवे स्टेशन पर यह ट्रेन अगली शाम 7.40 बजे तथा अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन पर रात 8.10 बजे यात्रियों को पहुंचाएगी। अम्ब अंदौरा से प्रयागराज और वहां से वापसी के सफर को विशेष ट्रेन लगभग 22 घंटे में पूरा करेगी। इसमें एक एसी डिब्बा, स्लीपर क्लास चार, जनरल 11, एसएलआर दो यारी कुल 18 डिब्बे होंगे।

chat bot
आपका साथी