रसोई गैस सिलेंडर के दाम पर विपक्ष फैला रहा झूठ : कंवर

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा रसोई गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि के बावजूद आम आदमी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Feb 2020 07:11 PM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 06:25 AM (IST)
रसोई गैस सिलेंडर के दाम पर विपक्ष फैला रहा झूठ : कंवर
रसोई गैस सिलेंडर के दाम पर विपक्ष फैला रहा झूठ : कंवर

जागरण संवाददाता, ऊना : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा रसोई गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि के बावजूद आम आदमी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

शनिवार को जार प्रेस विज्ञप्ति में स्पष्ट किया कि दाम सिर्फ बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के बढ़े हैं न कि सब्सिडी वाले सिलेंडर के। कहा अभी भी रसोई गैस का सिलेंडर 912 रुपये में मिलेगा, जिसमें ग्राहक को 320 रुपये सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यानी ग्राहक को एक रसोई गैस सिलेंडर के लिए कुल कीमत 592 रुपये ही चुकानी पड़ेगी तथा इससे आम आदमी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। विपक्ष महंगाई के मुद्दे पर आम आदमी को सिर्फ बरगलाने की प्रयास कर रहा है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा मोदी सरकार में महंगाई दर पांच प्रतिशत से अधिक नहीं हुई है जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के कार्यकाल में महंगाई दर 12 प्रतिशत से भी अधिक रहती थी। एलपीजी सिलेंडर की कीमत दो चीजों पर निर्भर करती है, पहला एलपीजी का इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और दूसरा यूएस डॉलर और रुपये का भाव। इन दोनों चीज के भाव में उतार-चढ़ाव की वजह से गैस सिलेंडर के भाव में बदलाव आता है। पेट्रोल व रसोई गैस के मूल्य को अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ जोड़ने का फैसला भी तत्कालीन कांग्रेस के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने ही लिया था।

chat bot
आपका साथी