850 स्कूलों में प्रदेश सरकार दे रही व्यावसायिक शिक्षा : कंवर

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर मैदान के परिसर में बने व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र के भवन का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:18 AM (IST)
850 स्कूलों में प्रदेश सरकार दे रही व्यावसायिक शिक्षा : कंवर
850 स्कूलों में प्रदेश सरकार दे रही व्यावसायिक शिक्षा : कंवर

जागरण संवाददाता, ऊना : ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर मैदान के परिसर में बने व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र के भवन का उद्घाटन किया। इस भवन को बनाने में 10.36 लाख रुपये की लागत आई है। भवन राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचा परियोजना के तहत बनाया गया है।

कंवर ने कहा इस परियोजना के तहत हिमाचल प्रदेश के 850 स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके तहत 11 व्यावसायिक विषयों पर जानकारी प्रदान की जाती है। जिला ऊना के विभिन्न स्कूलों के 147 व्यावसायिक शिक्षकों द्वारा नौ विभिन्न विषयों पर शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके तहत विद्यार्थियों को निशुल्क पुस्तकें व अन्य सामाग्री भी दी जाती है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए गेस्ट फेकल्टी की सेवाएं भी ली जाती हैं। विद्यार्थियों द्वारा अर्जित किए जाने वाले ज्ञान को व्यावहारिक रूप से समझाने के लिए औद्योगिक संस्थानों का दौरा भी करवाया जाता है।

जिन विद्यार्थियों की आयु 16 से 19 वर्ष के बीच है और वार्षिक पारिवारिक आय दो लाख से कम है, उन्हें एक हजार प्रति माह की दर से कौशल विकास भत्ता भी दिया जाता है।

---------------

रायपुर में विभिन्न कार्यो के लिए धन देने की घोषणा

वीरेंद्र कंवर ने रायपुर की पंचायत घर के साथ पार्क के निर्माण के लिए दो लाख व रामलीला मंच के लिए 1.50 लाख तथा दौबड़ में पुली का निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए 1.50 लाख रुपये देने की घोषणा की।

-------------

कोलका व छपरोह 44 लाख से निर्मित कमरों का उद्घाटन

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोलका और राजकीय माध्यमिक पाठशाला छपरोह में 22-22 लाख रुपये से निर्मित कमरों, रसोईघर और शौचालयों का लोकार्पण किया। राजकीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान देहलां के प्रधानाचार्य देवेंद्र चौहान के कहा इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों के तकनीकी कौशल का विकास करना है। इसके तहत आटोमोबाइल, स्वास्थ्य देखभाल, परचून, आइटी, पर्यटन, कृषि, सुरक्षा, टेलीकॉम, शारीरिक शिक्षा, बैंकिंग, मीडिया एवं मनोरंजन व जैसे पाठ्यक्रम में शिक्षा दी जाती है। कार्यक्रम में गोसेवा आयोग के सदस्य कृष्णपाल शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री कैप्टन प्रीतम डढवाल, छपरोह की प्रधान गौरी देवी, उपप्रधान बलवंत वर्मा, डाईट प्रिसिपल देवेंद्र चौहान, रायपुर स्कूल के प्रधानाचार्य जसवंत सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी