ट्रांसजेंडरों की लड़ाई देख सहम गए श्रद्धालु

चितपूर्णी मंदिर के वापसी गेट के समीप स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब दो ट्रांसजेंडरों के गुट आपस में भिड़ गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 08:19 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 06:22 AM (IST)
ट्रांसजेंडरों की लड़ाई देख सहम गए श्रद्धालु
ट्रांसजेंडरों की लड़ाई देख सहम गए श्रद्धालु

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : चितपूर्णी मंदिर के वापसी गेट के समीप स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब दो ट्रांसजेंडरों के गुट आपस में भिड़ गए। इससे श्रद्धालु भी बुरी तरह सहम गए। इस लड़ाई का एक वीडियो खुद एक गुट द्वारा वायरल किया गया है। मंदिर की समीप हुई ऐसी घटना को सुरक्षा में चूक के रूप में भी देखा जा रहा है। हालांकि मंदिर की सुरक्षा में लगे होमगा‌र्ड्स द्वारा इस झगड़े की पुष्टि तो की गई है, लेकिन इस संबंध में पुलिस में भी कोई शिकायत या मामला भी दर्ज नहीं हुआ है।

नकली व असली ट्रांसजेंडरों की पहचान को लेकर हुई इस लड़ाई में एक गुट चितपूर्णी क्षेत्र से बाहर से आया हुआ था, जबकि दूसरे गुट के लोग मंदिर के वापसी गेट के समीप श्रद्धालुओं से भीख मांग रहे थे। इतने में बाहर से आए हुए लोगों ने एक ट्रांसजेंडर को पकड़ लिया और आरोप लगाया कि वह नकली ट्रांसजेंडर है। उसके बाद दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए। जिसे ट्रांसजेंडर किन्नर बताया जा रहा था, उसके पहले कपड़े फाड़े गए और फिर उसे मंदिर की सीढि़यों में घसीटा भी गया। इसके बाद ये लोग शंभू बाईपास रोड की तरफ भी झगड़ा करते रहे।

इसी बीच मंदिर की तरफ गुजरने वाले श्रद्धालु ट्रांसजेंडरों के ऐसे व्यवहार से भयभीत हो गए। कई श्रद्धालुओं ने वहां से वापस जाने में ही भलाई समझी। खुद जो एक वीडियो इन किन्नरों द्वारा वायरल किया गया है, उसमें इनका झगड़ा शुरू होते वक्त श्रद्धालुओं के साथ बच्चों को भी वहां से जाते हुए साफ देखा जा सकता है। ट्रांसजेंडरों को लड़ाई करते वक्त सुरक्षा में तैनात पूर्व सैनिक ने भी उन्हें छुड़ाने का प्रयास किया। बाद में किसी ने ट्रांसजेंडरों के बारे में पुलिस को सूचना दी। मौके पर जब पुलिस पहुंची तो ये लोग शंभू बाईपास रोड पर एक-दूसरे से हाथापाई कर रहे थे।

पुलिस को देखते ही ये लोग मौके से फरार हो गए। पुलिस ने छानबीन की तो पाया कि बाहर से ट्रांसजेंडरों का चितपूर्णी में पहुंचा गुट कांगड़ा जिला के ढलियारा क्षेत्र से संबंधित है। मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात होमगार्ड के प्लाटून कमांडर टेक चंद ने माना कि मंदिर के वापसी गेट के नजदीक ट्रांसजेंडरों के दो गुटों में झगड़ा हुआ था, लेकिन समय रहते पुलिस को सूचित कर दिया था। वहीं, थाना प्रभारी जगवीर सिंह ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। ये लोग भाग गए, लेकिन इनकी जानकारी पुलिस के पास है। इन्हें जल्द ही थाना में तलब किया जा रहा है।

----------------------

मंदिर परिसर में भीख मांगने की इजाजत किसने दी

बड़ा सवाल यह है कि मंदिर परिसर के वापसी गेट के क्षेत्र में ट्रांसजेंडर लंबे समय से भीख मांगते आ रहे हैं। जो श्रद्धालु इन्हें भीख नहीं देते, उन्हें कथित रूप से ये लोग अपशब्द भी बोलते हैं। चितपूर्णी उत्तर भारत का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है और हर रोज हजारों की संख्या में यहां श्रद्धालु पहुंचते हैं। ऐसे में ट्रांसजेंडरों की मंदिर स्थल के पास उपस्थिति कहीं न कहीं प्रशासन की कार्यप्रणाली को कठघरे में भी खड़ा करती है।

chat bot
आपका साथी