पुजारियों को मंदिर न्यास नहीं देगा अग्रिम तिमाही शेयर

संवाद सहयोगी चितपूर्णी मंदिर न्यास चितपूर्णी ने पुजारी वर्ग को आर्थिक सहायता या अग्रिम तिमाही

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Jul 2020 06:39 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jul 2020 06:39 PM (IST)
पुजारियों को मंदिर न्यास नहीं देगा अग्रिम तिमाही शेयर
पुजारियों को मंदिर न्यास नहीं देगा अग्रिम तिमाही शेयर

संवाद सहयोगी, ¨चतपूर्णी : मंदिर न्यास ¨चतपूर्णी ने पुजारी वर्ग को आर्थिक सहायता या अग्रिम तिमाही शेयर न देने का निर्णय लिया है। इसकी एवज में अब न्यास पुजारी वर्ग के प्रति परिवार को अधिकतम 25 हजार रुपये की राशि का भुगतान करेगा और यह पैसा पुजारी परिवारों को आगामी पांच वर्ष में न्यास को बिना ब्याज लौटाना होगा। जिन परिवारों का तिमाही शेयर 25 हजार रुपये से कम है, उन्हें उनके हिस्से के हिसाब से ही यह राशि दी जाएगी। मंदिर न्यास की बैठक में इस संबंध में निर्णय होने के बाद शीघ्र ही इस सुविधा का लाभ पुजारी वर्ग को मिलने वाला है।

कोरोना संकट के चलते ¨चतपूर्णी मंदिर के कपाट पिछले 17 मार्च से बंद पड़े हैं और न्यास को पिछले चार महीनों से कोई आय भी नहीं हो रही है। लाजिमी है कि इस कारण पुजारी वर्ग को मिलने वाला तिमाही शेयर भी नहीं मिल रहा है। शेयर न मिलने से कई पुजारी परिवार आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। ऐसे में मंदिर न्यासी व स्थानीय पंचायत प्रधान नरेंद्र कालिया और पुजारी बारीदार सभा के अध्यक्ष र¨वद्र कालिया ने मंदिर न्यास से आग्रह किया था कि पुजारी वर्ग को मंदिर न्यास से आर्थिक सहायता मिलनी चाहिए। इस पर न्यास की बैठक में चर्चा की गई और पहले यह सैद्धांतिक सहमति बनी थी कि पुजारी वर्ग को उनके हिस्से के मिलने वाले शेयर का 75 फीसद दे दिया जाए और इसका भुगतान पुजारी वर्ग दस वर्ष के भीतर मंदिर करे, लेकिन अब मंदिर आयुक्त व जिला उपायुक्त संदीप कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद अधिकतम 25 हजार रुपये प्रति पुजारी वर्ग को देने का निर्णय हुआ है। जिस पुजारी वर्ग का शेयर लाखों रुपये होगा, उसे भी 25 हजार से अधिक अग्रिम भुगतान नहीं होगा। पांच वर्षों के भीतर पुजारी परिवार भविष्य में मिलने वाले शेयर से यह राशि जमा करवा सकते हैं। जिस पुजारी परिवार को मंदिर से कम शेयर मिलता है, उसी हिसाब से उनको राशि का वितरण किया जाएगा। ¨चतपूर्णी मंदिर न्यास तीन सौ से ज्यादा परिवारों को मंदिर की आय से तिमाही शेयर देता है।

25 हजार अग्रिम भुगतान की मंजूरी

कार्यवाहक मंदिर अधिकारी अभिषेक भास्कर ने बताया कि 25 हजार रुपये के अग्रिम भुगतान को मंजूरी मिली है और बिना ब्याज के पुजारी परिवार यह राशि न्यास से ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी