पात्र गरीब परिवार बीपीएल में होंगे शामिल

संवाद सहयोगी चितपूर्णी करीब एक साल पहले बीपीएल परिवार मुक्त हुईं नारी-चितपूर्णी और धर्म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jul 2020 05:18 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2020 05:18 PM (IST)
पात्र गरीब परिवार बीपीएल में होंगे शामिल
पात्र गरीब परिवार बीपीएल में होंगे शामिल

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : करीब एक साल पहले बीपीएल परिवार मुक्त हुईं नारी-चितपूर्णी और धर्मसाल महंता (खास) में दोबारा सर्वेक्षण होगा। इन पंचायतों में पात्र गरीब परिवारों को फिर से बीपीएल सूची में डालने के लिए पंचायतीराज विभाग प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। सबसे पहले बीपीएल परिवारों की सूची के लिए गांववासियों से आवेदन मांगे जाएंगे और उसके बाद जांच करके पात्र परिवारों को इस सूची में शामिल किया जाएगा। इन पंचायतों में कुल 133 परिवार थे, जिन्हें बीपीएल सूची से बाहर कर दिया गया था।

इन पंचायतों में ग्रामसभा ने एक विशेष बैठक का आयोजन करके दोनों पंचायतों को बीपीएल मुक्त पंचायत घोषित कर दिया था। आरोप था कि बीपीएल सूची में कुछ फर्जी गरीब भी हैं। हालांकि ग्राम सभा सदस्यों ने कुछ फर्जी गरीबों को हटाने के चक्कर में उन परिवारों को भी नजरअंदाज कर दिया, जिन्हें सरकारी सुविधाओं की सबसे ज्यादा जरूरत थी। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पंचायत का आर्थिक रूप से कमजोर तबका इस आपदा में दाने-दाने को मोहताज हो गया और अब मांग उठने लगी है कि पंचायत को बीपीएल मुक्त करने की बजाय गरीब परिवारों को सस्ता राशन सहित अन्य सुविधाएं दी जाएं। नारी-चितपूर्णी पंचायत के पूर्व उपप्रधान संजीव कौल ने बताया कि इस पंचायत में बलवीर सिंह दिव्यांग होने के साथ बीमार भी है, जिसे हर माह दवा पर ही काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। पंचायत में तीन विधवा औरतें हैं, जिन पर अपने परिवार व बच्चों को पालने की जिम्मेदारी है, लेकिन उन्हें भी सस्ता राशन नहीं मिल रहा है। इसके अलावा पंचायत में तीस से ज्यादा ऐसे परिवार हैं, जिन्हें कोरोना काल में रोजी-रोटी के लाले पड़ गए हैं। वहीं, पंचायत राज विभाग ने इस पंचायत का नए सिरे से सर्वेक्षण करने की योजना बनाई है। सर्वेक्षण से पहले विशेष बैठक इन पंचायतों में विशेष तौर पर बुलाई जाएगी।

नारी-चितपूर्णी पंचायत में कंटेनमेंट जोन बने हैं

खंड विकास अधिकारी अभिषेक मित्तल ने बताया कि ग्राम सभा ने ही इन दोनों पंचायतों को बीपीएल मुक्त करने का प्रस्ताव भेजा था। अब इन पंचायतों में दोबारा बीपीएल सूची का चयन किया जाएगा। नारी-चितपूर्णी पंचायत में कंटेनमेंट जोन बना हुआ है। जोन से बाहर होते ही विभाग द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी