बेटियों के प्रति अच्छा व्यवहार करने वाले लड़के होंगे सम्मानित : सहजल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई ऊना उत्कर्ष एक अनूठी पहल योजना को सराहा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 06:44 PM (IST)
बेटियों के प्रति अच्छा व्यवहार करने वाले लड़के होंगे सम्मानित : सहजल
बेटियों के प्रति अच्छा व्यवहार करने वाले लड़के होंगे सम्मानित : सहजल

जागरण संवाददाता, ऊना : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई ऊना उत्कर्ष एक अनूठी पहल योजना को सराहा। कहा योजना के कुछ बिंदुओं को सरकार पूरे प्रदेश में लागू करने का प्रयास करेगी। ताकि बेटियों के प्रति समाज में व्याप्त मानसिकता को लेकर व्यापक जन जागरूकता लाई जा सके। सहजल पुलिस ग्राउंड झलेड़ा में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान एवं ऊना उत्कर्ष योजना के अंतर्गत आयोजित जिलास्तरीय प्रशिक्षण शिविर एवं कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

कहा जिला ऊना में एक हजार लड़कों के पीछे 875 लड़कियों का होना एक चिंतनीय विषय था, लेकिन जिला प्रशासन के लगातार प्रयासों से आज यह आंकड़ा बढ़कर 915 तक पहुंचा है। लड़कों को भी परामर्श देने की जरूरत जताई तथा कहा शिक्षण संस्थानों में लड़कियों के प्रति अच्छा व्यवहार करने वाले लड़कों को भी सम्मानित करने का प्रयास करेंगे।

वहीं, ¨चतपूर्णी के विधायक बलवीर चौधरी ने कहा बेटियों को बचाने के लिए शुरू किया गया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान जिला प्रशासन की एक अनूठी पहल है। उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने ऊना उत्कर्ष एक अनूठी पहल योजना की जानकारी दी। कहा इस योजना के माध्यम से डीसी कार्ड जारी किए जा रहे हैं। डीसी कार्ड होल्डर को सरकारी कार्यालयों में प्राथमिकता प्रदान की जा रही है। इसके अलावा प्रतिभाशाली बेटियों को सम्मानित करने के लिए भी प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया है। जिला प्रशासन ने जिला में प्रति हजार लड़कों के पीछे 950 लड़कियों के लिंगानुपात का लक्ष्य रखा।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम ¨सह ने कार्यक्रम की जानकारी रखी। इस बीच आइआरबी बटालियन बनगढ़ के जवानों ने नशे के खिलाफ लघु नाटिका का प्रदर्शन किया। राजकीय महाविद्यालय ऊना के छात्रों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर लघु नाटिका का भी मंचन किया। इस बीच ऊना उत्कर्ष को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयार एक वृत्त चित्र को भी प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती, चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर चौधरी, हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. रामकुमार, उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति के अतिरिक्त पूर्व विधायक सुषमा वर्मा, नगर परिषद ऊना के अध्यक्ष बाबा अमरजोत ¨सह बेदी मौजूद रहे।

------------------

इन्हें जारी हुए डीसी कार्ड व बोर्ड

ऊना उत्कर्ष योजना के तहत रक्कड़ कॉलोनी के अनिल शर्मा, वार्ड-एक ऊना के अनिल शर्मा, वार्ड -दो ऊना की पूनम शर्मा, अबादा बराना की मोनू शर्मा तथा गांव स्तोथर की जसबीर कौर शामिल हैं। जबकि बलजीत कौर फुटवियर, अनन्या टेलर, नीलम अमर ट्रेडर, रीतिका एकता तथा सीमा हार्डवेयर स्टोर को बोर्ड का वितरण किया गया।

--------------

बेटियों का सम्मान

डॉ. राजीव सैजल ने नंगड़ा पंचायत की प्रज्ञा कैंथ, सुनेहरा की हिमांशी शर्मा, सासन की सुदेश कुमारी, बिनेवाल की मनप्रीत कौर, चड़तगढ़ की हिमानी राणा व गुरविन्द्र कौर के चित्रों का अनावरण किया। इसके अलावा वर्ष 2018 में दसवीं कक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 10 बेटियों गगरेट की अमोलिका, पक्का परोह अम्ब की निशिता शर्मा, पंजावर की सुप्रिया, देहलां की सरणदीप कौर, कुठारकलां की श्रुति, मैड़ी की आशिमा, ऊना की अलिशा ठाकुर, नैहरियां की साना सूद, मैड़ी की शिवानी रणौत तथा संतोखगढ़ की किरती पराशर जबकि 12वीं कक्षा में रीदम, नंदिनी ठाकुर, स्वेता धीमान, शिवानी, किरती पटियाल, निकिता शर्मा, साक्षी शर्मा, खुशबू, आंचल परदेशी तथा कोमल कुमारी को पांच-पंाच हजार रुपये देकर पुरस्कृत किया। इसके अलावा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में धुंदला स्कूल की शिया राजपूत तथा दिया राजपूत को 11-11 हजार रुपये जबकि विशाल ठाकुर व सिमर पटियाल को 51-51 सौ रुपये देकर पुरस्कृत किया। इसके अलावा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रमोट करने के लिए वीटू शॉपिग मॉल ऊना के प्रतिनिधि को भी सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी