पोलियां में बनेगा उत्तरी भारत का दूसरा सबसे बड़ा कैक्ट्स गार्डन

जागरण संवाददाता, ऊना: उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने शनिवार को हरोली में 104 पात्र लोगों को मुख्

By Edited By: Publish:Sat, 01 Aug 2015 09:59 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2015 09:59 PM (IST)
पोलियां में बनेगा उत्तरी भारत का दूसरा सबसे बड़ा कैक्ट्स गार्डन

जागरण संवाददाता, ऊना: उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने शनिवार को हरोली में 104 पात्र लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना व प्राकृतिक आपदा अनुदान के रूप में करीब 23 लाख रुपये राशि के चेक प्रदान किए। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि गांव व गरीब की सेवा का एजेंडा पूरी ताकत से हलके में लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पोलियां में पांच हेक्टेयर क्षेत्र में खूबसूरत कैक्ट्स गार्डन बनाया जाएगा, जो प्रदेश का पहला और पंचकूला के बाद यह उत्तरी भारत का दूसरा बड़ा कैक्ट्स गार्डन होगा। इसमें कैक्ट्स की दुर्लभ और लुप्तप्राय: प्रजातियों को संग्रहित किया जाएगा और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह आकर्षण का बड़ा केंद्र होगा।

उद्योग मंत्री ने कहा कि विरोध की राजनीति करने के सिवाय, हरोली के विकास में भाजपा का कोई योगदान नहीं है। मुख्यमंत्री वीरभद्र ¨सह के आर्शीवाद से हरोली में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि टाहलीवाल, बाथू व बाथड़ी में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के बाद अब हलके के दूसरे छोर पंडोगा में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए पहले चरण में 112 करोड़ रुपये खर्च होने जा रहे हैं। होशियारपुर बार्डर तक इस औद्योगिक क्षेत्र में बिजली पहुंचाने के लिए 40 करोड़ रुपये की राशि सरकार खर्च करने जा रही है। इस औद्योगिक क्षेत्र में भदसाली ट्रक यूनियन सहित बड़ी संख्या में ट्रकों को काम व स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इस औद्योगिक क्षेत्र की सारी औपचारिकताएं अब पूरी कर ली गई हैं। इसके शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री शीघ्र ही यहां आएंगे।

-----------

दो रैन बसेरों का होगा निर्माण

उद्योग मंत्री ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में एक-एक करोड़ रुपये की लागत से दो रैन बसेरे निíमत किए जाएंगे। इसके अलावा 25-25 लाख से बाशरूम बनेंगे, जिनमें शौचालय की सुविधा भी होगी। हलके में 10 करोड़ की लागत से दो नई सड़कें भी स्वीकृत की गई हैं। इसके अलावा 4 नए पुलों के निर्माण की स्वीकृति हासिल हो गई है।

------------

ये रहे मौजूद

हरोली ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, जिला कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक ठाकुर, पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य एडवोकेट धर्म ¨सह, खादी बोर्ड के निदेशक सतीश बिट्टू, हस्तकरघा व हस्तशिल्प निगम के निदेशक राकेश दत्ता, जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुरेखा राणा, स्वां वूमैन फैडरेशन की अध्यक्ष सुभद्रा देवी, हरोली युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नछत्र ¨सह, हरोली ब्लॉक महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मधु धीमान, पूर्व बीडीसी उपाध्यक्ष पवन ठाकुर, केसीसी बैंक के निदेशक जोगराज जोगा, भदसाली के प्रधान यशपाल जस्सा, ललड़ी की प्रधान सुख¨वद्र, घालूवाल की प्रधान राजकुमारी, रोड़ा की प्रधान शारदा देवी, जननी की प्रधान राजकुमारी, ¨सगा के पूर्व प्रधान सुरेंद्र चड्ढा, नगनोली के पूर्व प्रधान भरत ¨सह, उपप्रधान कुल¨वद्र, बाथड़ी के उपप्रधान बलबीर राणा, टाहलीवाल की पूर्व प्रधान जीत कौर व कांता, एसडीएम विजय राय, एसडीएम ऊना विशाल शर्मा, डीएसपी अमित शर्मा, बीडीओ राजकुमार, तहसील कल्याण अधिकारी कुलदीप दयाल, जिला रोजगार अधिकारी रमेश कटोच सहित अन्य गण्यमान्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी