सुविधाओं की राह देख रहे स्वास्थ्य केंद्र

संवाद सहयोगी, ऊना : जिले में अब तक स्वास्थ्य सुविधाएं पर्याप्त नहीं हैं। भले ही कुछ अस्पतालों का दर्

By Edited By: Publish:Wed, 04 Mar 2015 12:15 AM (IST) Updated:Wed, 04 Mar 2015 12:15 AM (IST)
सुविधाओं की राह देख रहे स्वास्थ्य केंद्र

संवाद सहयोगी, ऊना : जिले में अब तक स्वास्थ्य सुविधाएं पर्याप्त नहीं हैं। भले ही कुछ अस्पतालों का दर्जा बढ़ा दिया गया हो। लेकिन ऐसे बजट की आस है, जिससे कम से कम इन स्वास्थ्य संस्थानों की हालत सुधर सकें। हालत ऐसे हैं कि मुख्यालय स्थित, क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में स्वास्थ्य सुविधाएं कई जगह दम तोड़ती हुई नजर आ रही हैं।

जिला के क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में जैसे ही प्रवेश करते हैं, तो सबसे पहले खस्ता मार्ग पर गड्ढों और बारिश में कीचड़ के गंदे पानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अगर अस्पताल में मरीजों से जुड़ी सुविधाओं की बात की जाए, तो जहां पर सप्ताह के कुछ दिनों में लोगों को पर्ची बनवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। पर्ची बनवाने के लिए बने काउंटर वाले स्थान पर लोगों को खड़े होने के लिए जगह का काफी अभाव है। इसके साथ साथ, जहां इमरजेंसी वार्ड का प्रवेश द्वार से काफी पीछे होना भी कई बार मरीजों के लिए जान पर बन आया है। लंबे समय से अस्पताल अपने विस्तार के लिए भी उपेक्षा का शिकार बने जा रहा है। अस्पताल में जन औषधि केंद्र स्थापित हैं। जन औषधि केंद्र पर मिलने वाली दवाओं के तीन सौ के लगभग साल्ट है कारणवश क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में एक सौ साठ के लगभग साल्ट ही उपलब्ध है। अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन सुविधा को अस्पताल प्रशासन ने निजी सहभागिता से चलाया हुआ है। अस्पताल में एमआरआइ की सुविधा का लाभ नहीं मिल पाया है।

-----------

अस्पताल में कमियां व जरूरतें

-एक्स रे वार्ड में स्टाफ की कमी।

-आपातकालीन वार्ड का अस्पताल के अंत शोर में होना।

-मरीजों की संख्या को देखते हुए बिस्तरों की संख्या में विस्तार होना।

--------

मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल में एमआरआइ की सुविधा विचाराधीन है, जल्द ही इसे स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा अस्पताल प्रशासन मरीजों की सुविधाओं के लिए हमेशा तत्पर है और अस्पताल की बेहतरी के लिए कृतसंकल्प है।

-डॉ. जीआर कौशल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ऊना।

chat bot
आपका साथी