पहली फरवरी से स्कूल खोलने के लिए कसरत शुरू

विनोद कुमार सोलन जिला सोलन में भी पहली फरवरी से बच्चों के लिए स्कूल खोलने के लिए कसरत श

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 07:55 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 07:55 PM (IST)
पहली फरवरी से स्कूल खोलने के लिए कसरत शुरू
पहली फरवरी से स्कूल खोलने के लिए कसरत शुरू

विनोद कुमार, सोलन

जिला सोलन में भी पहली फरवरी से बच्चों के लिए स्कूल खोलने के लिए कसरत शुरू हो गई है। बुधवार से स्कूलों में अध्यापक पहुंचे तो उन्होंने बच्चों को बैठाने से लेकर अन्य सुरक्षा प्रबंधों पर चर्चा की। स्कूल भवनों को सैनिटाइज किया गया। बुधवार को जिले के ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में पूरे स्टाफ को स्कूल बुलाया गया।

उच्च शिक्षा विभाग के दिशानिर्देश अनुसार स्कूल के प्रधानाचार्य ने पहली फरवरी से विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने को लेकर आगामी योजना तैयार की। हालांकि इस दौरान शिक्षकों ने ऑनलाइन पढ़ाई को भी जारी रखा।

कोरोना संक्रमण से बचाव के दिशानिर्देश का पालन करने के साथ ही स्कूल में विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। इसके लिए स्कूल के प्रधानाचार्य ने शिक्षकों को उनकी जिम्मेदारी से अवगत कराया। सुबह स्कूल के पहले घंटे में विद्यार्थियों के हाथों को सैनिटाइज करवाया जाएगा व उनकी थर्मल स्कैनिंग करके कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा। स्टाफ के साथ बैठक के बाद स्कूल भवनों को सैनिटाइज किया गया। धुंधन स्कूल को सैनिटाइज करने के लिए पानी की टंकियां की साफ

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धुंदन के प्रधानाचार्य सरताज राठौर ने बताया कि पहली फरवरी से आठवीं से लेकर जमा दो कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए स्टाफ के साथ बुधवार को बैठक की गई। इसके बाद स्कूल भवन को सैनिटाइज करके शौचालय व पानी की टंकियां साफ की गई हैं। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की योजना तैयार की जाएगी। नवगांव स्कूल में भी स्कूल पहुंच अध्यापक

नवगांव स्कूल के प्रवक्ता धर्मपाल शुक्ला ने बताया कि उनके स्कूल में बुधवार को पूरा स्टाफ स्कूल पहुंचा व आगामी योजना पर चर्चा की गई। सुबह के एक घंटे में विद्यार्थियों के हाथ सैनिटाइज किए जाएंगे व उनकी थर्मल स्कैनिंग होगी। इसके लिए प्रति पीरियड का समय दस मिनट तक कम किया जाएगा। सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार ही विद्यार्थियों को कक्षाओं में बैठाया जाएगा। जिले में नौवीं से बारहवीं तक 189 स्कूल हैं, जिनमें 129 जमा दो और 60 हाई स्कूल शामिल हैं। दसवीं और बारहवीं की अब नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। जिले में इन कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या करीब साढे़ 25 हजार है। स्कूलों में प्रिसिपल को शारीरिक दूरी का पालन करवाना होगा। इसके साथ ही प्रार्थना सभाओं को भी अभी रोका गया है।

योगेंद्र मखैक, जिला शिक्षा उपनिदेशक।

chat bot
आपका साथी