Aadhaar-PAN Link: नहीं खुल रही साइट, आधार पैन से लिंक करने में हो रही दिक्कत

Aadhaar-PAN Link लोग आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाने के लिए लोकमित्र केंद्रों में जा रहे हैं लेकिन यहां से उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ रहा है क्योंकि साइट नहीं खुल रही है। इसके साथ-साथ पेनाल्टी के तौर पर एक हजार रुपये भी काट लिए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 30 Mar 2023 09:00 AM (IST) Updated:Thu, 30 Mar 2023 09:00 AM (IST)
Aadhaar-PAN Link: नहीं खुल रही साइट, आधार पैन से लिंक करने में हो रही दिक्कत
नहीं खुल रही साइट, आधार पैन से लिंक करने में हो रही दिक्कत

दाड़लाघाट, जागरण संवाददाता। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने पर लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। आयकर विभाग ने 31 मार्च तक एक हजार रुपये पेनल्टी के साथ लिंक करने का निर्देश जारी किया है। मार्च से पहले नि:शुल्क लिंक करना था, लेकिन तब लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं दी गई।

लोग आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाने के लिए लोकमित्र केंद्रों में जा रहे हैं लेकिन यहां से उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ रहा है, क्योंकि साइट नहीं खुल रही है। कुछ समय के लिए खुल जाती है तो पहले एक हजार रुपये पेनाल्टी भरनी पड़ती है। एक हजार रुपये कट जाते हैं और साइट बंद हो जाती है।

पैसे जमा हो जाते हैं लेकिन साइट न खुलने से आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं होता है। लोगों को बैंक में जाकर प्रार्थना पत्र देना पड़ता है कि उनके एक हजार रुपये विभाग की साइट में जमा हो गए हैं, जिन्हें वापस किया जाए। लोगों का कहना है कि सरकार व विभाग को पहले जागरूक करना चाहिए या पंचायत के माध्यम से गांवों में जागरूकता अभियान चलाने चाहिए थे। कब आदेश जारी हुए और अंतिम तिथि निकल गई, लोगों को इसका पता नहीं चला।

लोगों को नहीं किया गया जागरूक

शावग के धनपत, दाड़ला के जगदीश जग्गी, भूपेंद्र कुमार, राजू, अमित कुमार, हेमराज ठाकुर, खेमराज, दिला राम, शिव कुमार ने कहा कि उन्हें अब पता चल रहा है कि मार्च से पहले नि:शुल्क आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हो रहे थे।

अब लग रही एक हजार की पेनाल्टी

अप्रैल से 30 जून 2022 तक 500 रुपये पेनल्टी लगाई गई थी। एक जुलाई 2022 से 31 मार्च 2023 तक एक हजार रुपये पेनल्टी लगाई गई है। अब 30 जून तक एक हजार रुपये पेनल्टी के साथ आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक करवाने की तिथि बढ़ा दी है। उन्होंने कहा कि तिथि तो बढ़ा दी है, लेकिन पेनल्टी का आदेश वापस नहीं लिया है। 30 जून के बाद आधार पैन से लिंक करने पर एक हजार रुपये पेनल्टी लगानी चाहिए।

यदि किसी की नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी है तो पैन आधार से मिसमैच होने से लिंक नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार व आयकर विभाग को एक हजार रुपये पेनल्टी का आदेश वापस लेना चाहिए।

chat bot
आपका साथी