नशे को खत्म करने का आगाज

सोलन जिला के जन-जन को नशे के विरूद्ध जागरूक बनाने व सभी को नशा उन्मूलन अभियान में सहयोगी बनाने के लिए एक माह का जन जागरण कार्यक्रम का शुक्रवार को सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान से प्रभातफेरी के साथ शुरू हुआ। उपायुक्त सोलन केसी चमन ने जिला के वरिष्ठ अधिकारियों स्वयंसेवी संस्थाओं व बड़ी संख्या में सोलन के निवासियों के साथ प्रभातफेरी की अगुवाई की। प्रदेश में 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक पूरे समाज को नशा निवारण अभियान में सहयोगी बनाने के लिए विशेष विशेष

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Nov 2019 05:01 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 06:18 AM (IST)
नशे को खत्म करने का आगाज
नशे को खत्म करने का आगाज

संवाद सहयोगी, सोलन : सोलन जिला के जन-जन को नशे के विरूद्ध जागरूक बनाने व सभी को नशा उन्मूलन अभियान में सहयोगी बनाने के लिए एक माह का जन जागरण कार्यक्रम का शुक्रवार को सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान से प्रभातफेरी के साथ शुरू हुआ। उपायुक्त सोलन केसी चमन ने जिला के वरिष्ठ अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं व बड़ी संख्या में सोलन के निवासियों के साथ प्रभातफेरी की अगुवाई की। प्रदेश में 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक पूरे समाज को नशा निवारण अभियान में सहयोगी बनाने के लिए विशेष विशेष जागरूकता कार्यक्रम एवं अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत प्रतिदिन लक्षित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि इन कार्यक्रमों में सभी विभागों के साथ-साथ आम जन की सक्रिय भागीदारी हो। डीसी केसी चमन ने कहा कि हम सभी को यह समझना होगा कि नशा निवारण कार्यक्रम जिला प्रशासन एवं जिला पुलिस द्वारा बिना जन सहयोग के सफल नहीं बनाया जा सकता। जिला प्रशासन व पुलिस बल यह सुनिश्चित बना रहा है कि न केवल युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखा जाए अपितु नशे के सौदागरों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। अभिभावकों को बच्चों के साथ प्रतिदिन संवाद कर यह जानना चाहिए कि वे किस तरह के कार्य कर रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक सोलन मधुसूदन शर्मा ने कहा कि देवभूमि को नशामुक्त बनाना हम सभी का कर्तव्य है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि नशे के सौदागरों की सूचना तुरंत पुलिस को दें ताकि इनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जा सके। आमजन के सहयोग से जिला प्रशासन एवं पुलिस इस दिशा में निश्चित रूप से सफल होगी। प्रभात फेरी ठोडो मैदान से लक्कड़ बाजार, चौक बाजार, पुराना बस अड्डा से होते हुए पुराना उपायुक्त कार्यालय से वापिस ठोडो मैदान आई। राजकीय संस्कृत महाविद्यालय में एक योग शिविर भी आयोजित किया गया। उपमंडल अधिकारी सोलन रोहित राठौर ने योग शिविर का विधिवत आगाज किया। कंडाघाट, अर्की व नालागढ़ उपमंडल में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने भाग लिया और जिला को नशा मुक्त करने के लिए शपथ ली।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. शिव कुमार शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक रमेश शर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. राजेंद्र शर्मा समेत कई लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी