केंद्र के निर्देश पर सीआरआइ में कोविड एंटी सीरम का शोध बंद, कई स्तरों के परीक्षण पूरा कर चुका था प्रोजेक्ट

Solan News केंद्र के निर्देश पर सीआरआइ में कोविड एंटी सीरम का शोध बंद कर दिया गया है। दो वर्ष के शोध में यह प्रोजेक्ट कई स्तरों के परीक्षण पूरे कर चुका था और उसमें सफलता भी मिल चुकी थी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 08 May 2023 01:45 PM (IST) Updated:Mon, 08 May 2023 01:45 PM (IST)
केंद्र के निर्देश पर सीआरआइ में कोविड एंटी सीरम का शोध बंद, कई स्तरों के परीक्षण पूरा कर चुका था प्रोजेक्ट
केंद्र के निर्देश पर सीआरआइ में कोविड एंटी सीरम का शोध बंद

मनमोहन वशिष्ठ, सोलन: केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआइ) कसौली ने कोरोना के उपचार के लिए बनाए जा रहे कोविड एंटी सीरम का शोध केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के बाद बंद कर दिया है। दो वर्ष के शोध में यह प्रोजेक्ट कई स्तरों के परीक्षण पूरे कर चुका था और उसमें सफलता भी मिल चुकी थी। कोरोना महामारी के समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीआरआइ कसौली व नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी) पुणे को कोविड एंटी सीरम बनाने के लिए शोध प्रोजेक्ट दिया था।

देश में अनेकों प्रभावी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने के कारण कोविड एंटी सीरम का शोध रोक दिया गया है। कोविड एंटी सीरम अति गंभीर कोरोना रोगियों को दिया जाना था। वैक्सीन पहले शरीर में जाकर एंटी बाडी तैयार करती है और फिर वैक्सीन का असर शुरू होता है। लेकिन सीरम में पहले ही एंटी बाडी तैयार होता है, जो शरीर में जाकर सीधे बीमारी पर असर करता है।

सीरम के ट्रायल बैच तैयार कर भेजे थे एनआईवी पूणे

सीआरआइ ने कोविड एंटी सीरम के तीन ट्रायल बैच तैयार कर एनआइवी पुणे भेजे थे, जहां पता लगाना था कि सीरम संक्रमण को निष्क्रिय करने में कितनी कारगर है। परिणाम सकारात्मक आए थे। हालांकि वे बैच उस समय के स्ट्रेन को देखते हुए तैयार किए थे। उसके बाद कोरोना के नए स्ट्रेन आए हैं, इसलिए बीते वर्ष नए स्ट्रेन को अनुसंधान का हिस्सा बनाकर फिर से ट्रायल बैच तैयार कर टेस्टिंग के लिए पुणे भेजने की योजना थी।

स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री होंगी मुख्य अतिथि

संवाद सहयोगी, सोलन : केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआइ) कसौली का 119वां स्थापना दिवस नौ मई को रिसर्च एंड ट्रेनिंग विंग के सभागार में आयोजित किया जाएगा। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डा. भारती प्रवीन पवार मुख्य अतिथि होंगी। संस्थान के सहायक निदेशक एवं पीआरओ डा. यशवंत कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में संस्थान की निदेशक डा. डिंपल कसाना संस्थान की गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी। मुख्य अतिथि वार्षिक खेलकूद गतिविधियों के प्रतिभागियों को सम्मानित करेंगी।

chat bot
आपका साथी