परामर्श का माध्यम बनी संस्था

विनोद कुमार सोलन प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जहां सरकार व प्रशासन हर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 05:32 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 05:32 PM (IST)
परामर्श का माध्यम बनी संस्था
परामर्श का माध्यम बनी संस्था

विनोद कुमार, सोलन

प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जहां सरकार व प्रशासन हरसंभव प्रयास कर रहा है वहीं कुछ संस्थाएं भी लोगों की मदद के लिए आगे आ रही हैं। संकट की घड़ी में कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए सोलन की माध्यम संस्था आगे आई है। संस्था कोरोना संक्रमित मरीजों को फोन पर विशेषज्ञ चिकित्सकों से मुफ्त परामर्श दिला रही है वहीं आक्सीमीटर व आक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध करवा रही है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर सोलन के कुछ लोगों ने संस्था बनाने की सोची। माध्यम नामक संस्था में सेवानिवृत्त अधिकारी व चिकित्सक शामिल हैं। पूर्व जिला स्वास्थ्य अधिकारी एनके गुप्ता व डा. देवेश्वर पांडे संक्रमितों को कोरोना से बचाव के लिए उपाय बता रहे हैं।

दो सप्ताह में माध्यम संस्था ने जिला सोलन में 75 कोरोना संक्रमितों को फोन के माध्यम से परामर्श प्रदान किया है। वहीं 11 संक्रमितों को आक्सीजन कंसंट्रेटर व 15 को आक्सीमीटर प्रदान किए हैं। संस्था की मुफ्त सेवा को प्राप्त करने के लिए संक्रमित मरीज को संस्था की वेबसाइट पर पंजीकरण करके एक फार्म भरना होता है, इसके बाद विशेषज्ञ चिकित्सक संक्रमित को स्वयं फोन करके सलाह देते हैं।

-------------------

पूर्व जिला स्वास्थ्य अधिकारी एनके गुप्ता का कहना है कि संकट के दौर में संक्रमितों की मदद के लिए संस्था प्रयासरत है। डा. एनके गुप्ता पिछले दिनों क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के एमएस पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। पिछले वर्ष भी कोरोना संकट में उनका काफी योगदान रहा है। वह उस समय जिला चिकित्सा अधिकारी के पद पर तैनात थे। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित को फोन पर ही परामर्श दिया जा रहा है कि कौन सी दवा लेनी है। साथ ही संक्रमितों का हौसला भी बढ़ाया जा रहा है।

---------------

दो सप्ताह पहले पंजीकृत संस्था संक्रमितों की हरसंभव मदद कर रही है। सीमित साधनों पर भी कोरोना पर विजय प्राप्त करने की कोशिश जारी है।

-हिमांशु पंवर, उपाध्यक्ष, माध्यम संस्था।

chat bot
आपका साथी