बीपी और दिल की बीमारियों सहित 37 दवाओं के दाम बढे़

जागरण संवाददाता सोलन राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने देश में बिकने वा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 09:14 PM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 09:14 PM (IST)
बीपी और दिल की बीमारियों 
सहित 37 दवाओं के दाम बढे़
बीपी और दिल की बीमारियों सहित 37 दवाओं के दाम बढे़

जागरण संवाददाता, सोलन : राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने देश में बिकने वाली हाई बीपी, दिल की बीमारी, टीडी वैक्सीन सहित 37 दवाओं के दाम में वृद्धि की है। कुछ दवाओं के दाम में कटौती भी की गई है। इनमें से कुछ दवाओं की रिटेल कीमतें तय की गई हैं, जबकि कुछ की कीमतों में संशोधन किया गया है।

एनपीपीए औषधि आदेश (डीपीसीओ) 2013 के तहत सूची एक में शामिल आवश्यक दवाओं का अधिकतम मूल्य तय करता है, जो दवाएं मूल्य नियंत्रण के तहत नहीं आती हैं, उसके निर्माताओं को सालाना 10 फीसद रिटेल प्राइस बढ़ाने की अनुमति है। नियामक ने जिन औषधियों के रिटेल प्राइस तय किए हैं या कीमतों में संशोधन किया है, उनका विनिर्माण एवं विपणन विभिन्न कंपनियां करती हैं। आदेश में स्पष्ट है कि जहां प्रत्येक फुटकर विक्रेता को कीमत सूची परिसर में प्रदर्शित करनी होगी, वहीं हिदायत दी गई है कि विनिर्माता तय कीमत से ज्यादा नहीं वसूल सकते। अगर ज्यादा राशि वसूल की जाती है तो ब्याज सहित ओवरचार्ज की गई राशि विनिर्माता को जमा करवानी होगी।

एनपीपीए ने कैडिला फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड की रेबीज जी प्रोटीन वैक्सीन की प्रत्येक वॉयल का रिटेल प्राइस 681.44 रुपये निर्धारित किया है। इसके साथ ही कुछ आईड्रॉप से संबंधित दवाओं के दाम में बदलाव किए हैं। हाई बीपी के उपचार की स्वीस गार्नियर कंपनी की दवा टेलमिसर्टन सिलनिडिपिन मेट्रोपोलोल की अलग-अलग मात्रा की टेबलेट के रिटेल प्राइस 6.15 से 12.41 रुपये तय किए गए हैं। स्काइमैप हेल्थकेयर कंपनी के क्लोट्रिमेजोल लिग्नोकेन हाइड्रोक्लोराइड इयर ड्रॉप की प्रति मिली लीटर 5.93 रुपये कीमत तय की गई है।

इसके अलावा मेसर्स एक्मे जेनरिक एलएलपी/मैसर्स सिप्ला लिमिटेड की पैरासिटामोल कैफीन टेबलेट की प्रति टेबलेट 2.74 रुपये रिटेल प्राइस तय किया गया है। हाई बीपी के उपचार की ग्लेनमार्क व स्नाईकोम कंपनी की प्रति टेबलेट खुदरा कीमत 12.93 व 16.16 रुपये तय की गई है। इसके अलावा आठ दवाओं व वैक्सीन की अधिकतम कीमतें भी तय की हैं।

टेटनेस की टीडी वैक्सीन में 0.5 मिलीलीटर की प्रत्येक खुराक 18.69, टीडी वैक्सीन प्रत्येक पांच मिली लीटर पैक 175.59, टेक्रोलीमस दवा जिसे अंग प्रत्यारोपण रोगियों में शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है की अधिकतम कीमत 18.68 से 67.77 रुपये निर्धारित की गई है। राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण के सहायक निदेशक प्रसेनजीत दास के मुताबिक अब उक्त दवाओं के मूल्य बाजार में बदली हुई कीमतों के मुताबिक ही लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी