बोर्ड परीक्षा में टॉपर रही छात्राएं सम्मानित

उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने कहा कि समाज के समग्र एवं सर्वांगीण विकास में महिलाओं की भूमिका सराहनीय हैं तथा आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर कार्य में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Mar 2019 06:13 PM (IST) Updated:Fri, 08 Mar 2019 06:13 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा में टॉपर रही छात्राएं सम्मानित
बोर्ड परीक्षा में टॉपर रही छात्राएं सम्मानित

संवाद सहयोगी, सोलन : उपायुक्त विनोद कुमार ने कहा कि समाज के समग्र एवं सर्वागीण विकास में महिलाओं की भूमिका सराहनीय हैं तथा आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर कार्य में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रही है। यह बात उन्होंने राजकीय संस्कृत महाविद्यालय सोलन में आयोजित महिला दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही।

इस अवसर पर सोलन जिला के विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं को दसवीं की बोर्ड की परीक्षा में शीर्ष पांच स्थान प्राप्त करने के लिए सम्मानित किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गोयला की शिवानी, नव ज्योति वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खरूणी की सलोनी, जेएल पब्लिक स्कूल पट्टा महलोग की शांति ठाकुर, बीएल सेंट्रल स्कूल कुनिहार की इशिका शर्मा तथा नेशनल पब्लिक स्कूल धुन्धन की शालिनी को सम्मानित किया। इसी प्रकार जमा दो की परीक्षा में शीर्ष पांच स्थान हासिल करने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ओच्छघाट की गीतांजली, शिवालिक साइंस वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खरूणी की मनप्रीत कौर, लक्ष्य स्कूल अर्की की हर्षिता शर्मा, शिवालिक साइंस वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खरूणी की सिमरन तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनागुघाट की शालू को सम्मानित किया। इसी प्रकार सोलन की लेफ्टिनेंट सुरभि गांधी तथा लेफ्टिनेंट सलोनी गांधी तथा महिला मुख्य आरक्षी जयंवती को भी सम्मानित किया। इससे पहले उपायुक्त ने पुराने उपायुक्त कार्याल्य से महिलाओं की जागरूकता रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

विनोद कुमार ने कहा कि भारत में प्राचीन समय में महिलाओं की जहां अत्यन्त सम्माननीय स्थिति थी वहीं निर्णय लेने में उन्हें बराबर के अधिकार मिले हुए थे। आज भी आवश्यकता है कि महिलाओं को समाज में सभी क्षेत्रों में बराबरी के अधिकार मिले। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा सभी स्तरों पर योजनाएं बनाकर कार्य किया जा रहा है। समाज के सभी वर्गो को इस दिशा में एकजुट होकर प्रयास करने होंगे।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को स्वास्थ्य मानकों, नारी शिक्षा, गर्भवती व नवजात शिशु पोषण, टीकाकरण में देश के सभी राज्यों में विशिष्ट स्थान दिलवाने में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायकों का महत्वपूर्ण योगदान है। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी दिवाकर दत्त वर्मा, राजकीय संस्कृत महाविद्यालय सोलन के प्रधानाचार्य उत्तम चौहान, जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी