शिक्षा की गुणवत्ता पर स्कूलों में काम कर रहा डाईट

शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 06:28 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 06:28 PM (IST)
शिक्षा की गुणवत्ता पर स्कूलों में काम कर रहा डाईट
शिक्षा की गुणवत्ता पर स्कूलों में काम कर रहा डाईट

मनमोहन वशिष्ठ, सोलन

शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) सोलन ने विशेष योजना शुरू की है। इसके लिए डाईट ने जिला में कई स्कूलों को गोद लिया है। गोद लिए स्कूलों में डाईट फेकल्टी माह में दो बार जाकर वहां की समस्याओं को देख रही है। स्कूलों में किस तरह शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ाया जा सकता है इसके लिए भी अध्यापकों व अभिभावकों के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है। सरकार के निर्देश पर डाईट ने जिला में स्कूलों को गोद लिया है।

डाईटने सोलन जिला मुख्यालय के साथ लगते 19 स्कूल गोद लिए हैं। इनमें 17 प्राइमरी व दो मिडल स्कूल शामिल हैं। दौरे के दौरान डाईट फेकल्टी देखेगी कि अध्यापक कैसे पढ़ाते है, कहीं हेल्प बुक तो इस्तेमाल नहीं की जा रही है। अध्यापकों की मॉनिटरिंग करेंगे। स्कूलों में इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी को भी दूर करने के लिए काम किया जाएगा। वहीं, सरकार की नीतियों को सही तरीके से लागू करवाने पर भी कार्य होगा।

ये स्कूल लिए हैं गोद

डाईट सोलन ने धर्मपुर शिक्षा खंड के तहत राजकीय प्राथमिक स्कूल पावर हाउस, सपरून, चेवा, भोज आंजी, शामती, रबौन व रूंधन घोरो, कुठाड़ शिक्षा खंड के तहत राजकीय प्राथमिक स्कूल पूंजविला, सोलन, सेरी, बसाल, कलीन, कथेड़, सलोगड़ा, केंद्र प्राथमिक स्कूल चंबाघाट, राजकीय माध्यमिक स्कूल शिल्ली व मिडल स्कूल बसाल शामिल हैं। वहीं, कंडाघाट शिक्षा खंड के तहत राजकीय प्राथमिक स्कूल गलानग व कंडाघाट स्कूल शामिल हैं।

------

डाईट ने सरकार के निर्देश पर 19 स्कूल गोद लिए हैं। इनमें क्वालिटी एजुकेशन, अध्यापकों की मॉनिटरिंग व इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी को भी दूर करने के लिए काम किया जा रहा है।

-संजीव ठाकुर, प्रिंसिपल डाईट सोलन।

chat bot
आपका साथी