कृषि विभाग ने बांटा 9490 क्विंटल गेहूं बीज

संवाद सहयोगी सोलन जिला सोलन में इन दिनों किसान गेहूं की बिजाई कर रहे हैं। कृषि विशेष

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 04:27 PM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 04:27 PM (IST)
कृषि विभाग ने बांटा 9490 क्विंटल गेहूं बीज
कृषि विभाग ने बांटा 9490 क्विंटल गेहूं बीज

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन में इन दिनों किसान गेहूं की बिजाई कर रहे हैं। कृषि विशेषज्ञ द्वारा गेहूं की बिजाई करने के लिए 15 दिसंबर तक का समय उपयुक्त माना गया है। इसके लिए जिला कृषि विभाग द्वारा अब तक 50 फीसद सबसिडी पर 9490 क्विंटल गेहूं का बीज वितरित किया गया है। जरूरत पड़ने पर और बीज भी आने वाले दिनों में किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा।

जिला में बारिश से गेहूं की फसल को संजीवनी मिली है। कोरोना काल में बीते वर्ष के मुकाबले गेहूं की बिजाई अधिक हुई है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2018 में कृषि विभाग द्वारा जिला के किसानों को 8800 क्विंटल बीज सबसिडी पर वितरित किया गया था, जबकि इस वर्ष 9490 क्विंटल बीज वितरित किया जा चुका है।

---------------

जिला में 21 हजार 300 हेक्टेयर भूमि पर होता है उत्पादन

जिला में 21 हजार 300 हेक्टेयर भूमि पर गेहूं का उत्पादन किया जाता है। गेहूं के बीज की अधिक मांग होने से इस वर्ष उत्पादन क्षेत्र बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। जिला में नालागढ़, कुनिहार व अर्की में गेहूं का अधिक उत्पादन होता है। कृषि विभाग द्वारा प्रति वर्ष जिला में गेहूं उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया जाता है। बीते वर्ष विभाग द्वारा 41 हजार छह मिट्रिक टन गेहूं उत्पादन का लक्ष्य रखा गया था। वहीं इस वर्ष भी विभाग द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा।

----------------

जिला में गेहूं की बिजाई लगभग पूरी हो गई है। कृषि विभाग ने इस वर्ष 50 फीसदी सबसिडी पर 9490 क्विंटल गेहूं का बीज वितरित किया व भविष्य में आवश्कता पड़ने पर और बीज भी किसानों को दिया जाएगा। जिला में गेहूं की खेती बारिश पर निर्भर करती है। अगर दिसंबर में अच्छी बारिश होती है तो उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद है। जिला में इस वर्ष 800 हेक्टेयर क्षेत्र का चयन किया गया है जहां अच्छी किस्म का गेहूं का बीज वितरित करके विभाग द्वारा अच्छे उत्पादन के लिए कोशिश की जाएगी। इस वर्ष बीज की अधिक मांग होने से उत्पादन क्षेत्र बढ़ने का अनुमान है।

-डा. सीमा, जिला कृषि अधिकारी सोलन

chat bot
आपका साथी