विशेष क्लीनिक चलाने वाला पहला जिला बना सोलन

संवाद सहयोगी, सोलन : प्रदेश आयुर्वेद विभाग जिला सोलन के दीन दयाल उपाध्याय जिला आयुर्वेदिक चिकित्साल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Dec 2017 07:13 PM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2017 05:32 PM (IST)
विशेष क्लीनिक चलाने वाला पहला जिला बना सोलन
विशेष क्लीनिक चलाने वाला पहला जिला बना सोलन

संवाद सहयोगी, सोलन : प्रदेश आयुर्वेद विभाग जिला सोलन के दीन दयाल उपाध्याय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय सोलन व नालागढ़ में मंगलवार से विशेष क्लीनिक शुरू करने जा रहा है। ऐसा करने वाला सोलन प्रदेश का एकमात्र पहला जिला होगा। इससे शुगर, रक्तचाप, स्त्री रोग व क्षारसूत्र के रोगियों को सुविधा मिलेगी। उक्त दोनों आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में मंगलवार से दोपहर बाद दो बजे से चार बजे तक विशेष क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। इन क्लीनिक में संबंधित रोगियों का विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परीक्षण, निदान और उपचार किया जाएगा। रोगियों को उनके रोग के अनुसार विशिष्ठ चिकित्सा एवं आयुर्वेदिक उपचार दिया जाएगा। विभाग द्वारा रोगियों के लिए उनकी बीमारी से संबंधित सामग्री भी प्रकाशित की गई है, जो रोगियों को नि:शुल्क वितरित की जाएगी।

जिला आयुर्वेद अधिकारी सोलन डॉ. तेजस्वी विजय आजाद ने बताया कि सोलन में प्रत्येक मंगलवार को मधुमेह क्लीनिक में डॉ. आशा मधानिया, प्रत्येक बुधवार को रक्तचाप क्लीनिक में डॉ. प्रवीण शर्मा, प्रत्येक वीरवार को स्त्री रोग में डॉ. प्रियंका सूद व प्रत्येक शुक्रवार को क्षारसूत्र क्लीनिक में डॉ. अरविंद गुप्ता अपनी सेवाएं देंगे। नालागढ़ चिकित्सालय में उपरोक्त दिनों में मधुमेह में डॉ. सुखविंदर कौर, रक्तचाप में डॉ. मोनिका बिंदल, स्त्रीरोग में डॉ. मनीषा रानी एवं क्षारसूत्र में डॉ. राजेंद्र ठाकुर अपनी सेवाएं प्रदान करेगे। डॉ. तेजस्वी विजय आजाद ने बताया कि आयुष प्रतिभाग के बाद जिला सोलन विशेष क्लीनिक चलाने वाला पहला एकमात्र जिला बन गया है।

---------------

यूनानी पद्धति से भी होता है इलाज

गौरतलब है कि जिला सोलन में जिला चिकित्सालय में हर माह की दो व 17 तारीख को आयुर्वेद, योग, यूनानी, सीवा रिगपा व होम्योपैथी (आयुष) की सुविधा एक ही छत के नीचे रोगियों को उपलब्ध करवाई जा रही है, जहा रोगी अपनी इच्छा से उपरोक्त किसी भी चिकित्सा पद्धति से अपना उपचार करवा सकते है। इसके अतिरिक्त चिकित्सालय परिसर में सुबह साढ़े पांच से सात बजे तक प्रतिदिन योग कक्षाएं चलती है, जहा रोगियों एवं अन्य सभी लोगों को योग का अभ्यास करवाया जाता है। चिकित्सालय में पंचकर्म सुविधा भी उपलब्ध है। डॉ. आजाद ने बताया कि चिकित्सालय परिसर में एक्युप्रेशर ट्रैक भी उपलब्ध है तथा सामान्य जन कभी भी इसका उपयोग कर सकते है।

chat bot
आपका साथी