व्यापार मंडल सोलन के चुनाव सात मई को

संवाद सहयोगी, सोलन : व्यापार मंडल सोलन के चुनाव के संबंध में समन्वय समिति के पदाधिकारियों ने शनिव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Mar 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 26 Mar 2017 01:00 AM (IST)
व्यापार मंडल सोलन के चुनाव सात मई को
व्यापार मंडल सोलन के चुनाव सात मई को

संवाद सहयोगी, सोलन : व्यापार मंडल सोलन के चुनाव के संबंध में समन्वय समिति के पदाधिकारियों ने शनिवार को प्रेसवार्ता कर व्यापार मंडल सोलन के चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी। चुनाव आगामी सात मई को होंगे। चुनाव सुबह आठ से सायं पांच बजे तक होंगे। वोटों की गिनती सायं छह बजे से की जाएगी व इसी दिन चुनाव के नतीजे निकाले जाएंगे।

व्यापार मंडल समन्वय समिति के अध्यक्ष सुशील चौधरी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चुनाव में सुनील जग्गा व सुरेद्र बहल चुनाव अधिकारी होंगे। चौधरी ने कहा कि चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव व कोषाध्यक्ष पदों के लिए होंगे। 27 मार्च से 12 अप्रैल तक छूटे सदस्यों के लिए मतदाता सूची के लिए सदस्यता अभियान चलाया जाएगा व 12 अप्रैल को वोटर की अंतिम सूची बनाई जाएगी।

------------

ये रहेगा चुनावी शेड्यूल

उन्होंने कहा कि 20 व 21 अप्रैल को नोमीनेशन भरे जाएंगे व 22 अप्रैल को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 23 व 24 अप्रैल को दोपहर बाद तीन बजे तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे। 24 अप्रैल को ही सायं चार बजे तक चुनावी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह प्रदान किए जाएंगे। सात मई को सुबह आठ बजे से पांच बजे तक चुनाव होंगे। चुनाव के बाद वोटों की गिनती होगी व नतीजे घोषित किए जाएंगे।

चौधरी ने कहा कि इस बार व्यापार मंडल को सोसायटी एक्ट के तहत रजिस्ट्रर्ड करवाया गया है। इसके अनुसार चुनाव पांच वर्ष के लिए होंगे। अभी तक 1260 व्यापारियों ने अपनी सदस्यता ग्रहण की है, जो बढ़कर 1500 के करीब हो जाएगी। व्यापार मंडल के प्रधान कुशल जेठी ने कहा कि यह एक सोशल संस्था है। उन्होंने कहा कि चुनाव जल्दी हो जाने थे, लेकिन नोटबंदी के कारण नहीं करवाए जा सके। उन्होंने प्रत्याशियों का आह्वान किया कि चुनाव में किसी के खिलाफ व्यक्तिगत बयानबाजी न करे। बाजार में बढ़ते अतिक्रमण पर जेठी ने कहा कि यह चुनाव का प्रथम मुद्दा होगा। पिछले काफी समय से व्यापार मंडल इसके लिए प्रयत्‍‌नशील रहा, लेकिन प्रशासन का साथ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि शहर में बनी अलग-अलग बाजारों की एसोसिएशन का रोल नई कार्यकारिणी तय करेगी।

इस मौके पर मुकेश गुप्ता, सतीश बंसल, सुनील जग्गा, हरीश मारवाह, रमेश सिंगला, विनोद आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

--------------------

चुनाव का बजा बिगुल

मनमोहन वशिष्ठ, सोलन

काफी समय से चल रही व्यापार मंडल सोलन के चुनाव की सुगबुगाहट चुनाव की तिथि घोषित होते ही थम गई है और राजनीतिक सर्गर्मियां शुरू हो गई हैं। व्यापार मंडल में चुनाव के संबंध में अब शह-मात का खेल भी चल पड़ा है। गौरतलब है कि व्यापार मंडल सोलन के चुनाव करवाने के लिए काफी समय से रणनीतियां बनाई जा रही थी, लेकिन अब चुनावी बिगुल बज गया है और प्रत्याशी अपनी-अपनी गोटिया फिक्स करने में जुट गए हैं।

----------------

2012 में हुए थे चुनाव

व्यापार मंडल सोलन के चुनाव 26 अगस्त 2012 को हुए थे, जिसमें 1290 व्यापारी मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। अभी तक 1260 व्यापारी मतदाता सूची में दर्ज हैं व 12 अप्रैल तक सदस्यता अभियान चलाकर 1500 व्यापारी मतदाता बनाने का भी लक्ष्य है। जानकारी के अनुसार व्यापार मंडल के चुनाव तीन वर्षो तक हुए थे व 2015 में चुनाव होने थे, लेकिन एक वर्ष से भी उपर का समय बीत चुका था, जिसको लेकर कई व्यापारियों में भीतर ही भीतर चुनाव को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई थी। व्यापार मंडल के बीच सभी को एकजुट करने को लेकर एक समन्वय समिति का भी गठन किया गया था।

chat bot
आपका साथी