उद्योगों को देंगे हर सविधा: मुकेश

जागरण संवाददाता, बीबीएन : उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बद्दी-बरोटीवाला-नाल

By Edited By: Publish:Mon, 29 Aug 2016 06:27 PM (IST) Updated:Mon, 29 Aug 2016 06:27 PM (IST)
उद्योगों को देंगे हर सविधा: मुकेश

जागरण संवाददाता, बीबीएन : उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। अग्निहोत्री सोमवार को बद्दी में 62 लाख रुपये की लागत से निर्मित विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण के बाद बोल रहे थे। उन्होंने बद्दी के संडोली में स्व. लज्जाराम चौधरी पार्क, सनसिटी मार्ग पर वर्षाशालिका तथा वर्धमान चौक के समीप वर्षाशालिका का लोकार्पण किया। यह सभी विकास कार्य बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण के माध्यम से निर्मित किए गए हैं।

मंत्री ने खबड़िया संडोली में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा भी की। भवन निर्माण के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है। उन्होंने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र विश्व स्तर पर औद्योगिक क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हेलीपैड का निर्माण भी किया जाएगा, ताकि उद्यमियों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिल सके। हेलीपैड के निर्मित होने से समूचा क्षेत्र लाभान्वित होगा। अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं होने दे रही है। बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ के साथ-साथ सोलन जिला के परवाणु, ऊना जिला के टाहलीवाल, कागड़ा जिला के डमटाल सहित अन्य क्षेत्रों को औद्योगिक जगत की आवश्यकताओं की पूर्ति के अनुकूल विकसित करने पर बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र के माध्यम से जहा सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि होती है वहीं रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर भी सृजित होते हैं। दून के विधायक चौधरी राम कुमार ने विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण एवं बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र में विकास के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाने पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह तथा उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री का धन्यवाद किया। दून के विधायक चौधरी राम कुमार, हिमाचल प्रदेश सन्निर्माण एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष हरदीप सिंह बावा, नगर परिषद बद्दी के अध्यक्ष मदन चौधरी, बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ललित जैन, उपमंडल अधिकारी नालागढ़ हरिकेश मीणा, उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक तिलकराज शर्मा, निदेशक विकास निगम राजेश वर्मा, एटीसी राजीव डोगरा, मनीष करोल, बीबीएन उद्योग संघ के अध्यक्ष शैलेष अग्रवाल, पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स हिमाचल इकाई के परामर्शदाता दलजीत डोगरा, उद्योग विभाग के सदस्य सचिव राजेश शर्मा, भारतीय प्रशासनिक सेवा के परीविक्षाधीन अधिकारी मुकेश रेपसवाल, लघु उद्योग भारती के राच्याध्यक्ष डा विक्रम बिंदल, दून चैप्टर के अध्यक्ष नेत्र प्रकाश कौशिक, फार्मा विंग के प्रातीय चेयरमैन संतीश सिंगला, बीबीएनआई के वित्त सचिव दिनेश जैन सहित कई उद्योगपति व अधिकारी उपस्थित थे।

आमजन की सुविधा के लिए वर्षाशालिकाएं

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र के सौन्दर्यकरण के लिए भी समुचित राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर आमजन की सुविधा के लिए वर्षाशालिकाएं निर्मित जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पूरे औद्योगिक क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से दिशा निर्देशिका एवं विभिन्न औद्योगिक एवं वाणिच्यिक संस्थानों के सूचनापट्ट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। उद्योग मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में सुविधाएं सृजित करने के साथ-साथ श्रमिकों के कल्याण को भी अधिमान दिया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश सन्निर्माण एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से श्रमिकों के लिए अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी