सिल्ट ने बाधित की पेयजल आपूर्ति

जागरण संवाददाता, सोलन : कहने को तो प्रदेश भर में भारी बारिश हो रही है और नदी-नाले सभी में भरपूर पानी

By Edited By: Publish:Sat, 23 Jul 2016 01:01 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jul 2016 01:01 AM (IST)
सिल्ट ने बाधित की पेयजल आपूर्ति

जागरण संवाददाता, सोलन : कहने को तो प्रदेश भर में भारी बारिश हो रही है और नदी-नाले सभी में भरपूर पानी है, लेकिन सोलन में पानी का यही प्रवाह पेयजल की कमी का कारण बन रहा है। सोलन व आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की सप्लाई करने वाली अधिकतर पेयजल योजनाएं नदी-नालों में आ रही सिल्ट के कारण बाधित हो रही हैं। इससे आइपीएच द्वारा पर्याप्त मात्रा में पानी की लिफ्टिंग नहीं की जा रही। नतीजतन सोलन व साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों में तीसरे-चौथे तो कहीं-कहीं पर सप्ताह बाद पानी की आपूर्ति हो रही है। इससे लोग खासे परेशान हैं।

हालांकि सोलन में बारिश कम हो रही है, लेकिन ऊपरी क्षेत्रों में बरस रहे बेतहाशा पानी के कारण नदियों में काफी गाद आ रही है और आइपीएच की गिरि व अश्विनी पेयजल योजना से पानी की लिफ्टिंग शुरू होने के बावजूद नगर परिषद पूरे शहर की प्यास नहीं बुझा पा रही। इसे लेकर नगर परिषद का कहना है कि आइपीएच से पानी मिलने के बाद सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में आपूर्ति की गई है और बचे हुए क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से आपूर्ति की जा रही है।

कई क्षेत्रों में आपूर्ति का बुरा हाल

सोलन के साथ लगते कथेड़ में तो आठ-दस दिन बाद पानी की आपूर्ति हो रही है, जिससे लोगों को रोज परेशान होना पड़ रहा है। यही हाल शहर के वार्ड-14 की हाउसिंग कॉलोनी का है, जहां लोगों को छठे-सातवें दिन भी पानी का इंतजार करना पड़ा। इसी तरह मालरोड, सन्नी साइड, कलीन, राजगढ़ रोड, धोबीघाट, लक्कड़ बाजार, नेगी कॉलोनी, साइंटिस्ट कॉलोनी, सलोगड़ा व चंबाघाट के अधिकाश क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति सामान्य रूप से नहीं हो रही है। पानी की माग को देखते हुए नगर परिषद ने इन क्षेत्रों में शुक्रवार को पेयजल की आपूर्ति की, लेकिन वह भी पर्याप्त नहीं थी।

वीरवार को नगर परिषद के मुख्य टैंकों में पानी की स्टोरेज के बाद डिग्री कॉलेज व साथ लगते क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति की गई। इसके अलावा खुंडीधार, क्लब टैंक, एमईएस, कथेड़, पुलिस लाइन, पड़ग, ऑफिसर कॉलोनी व हाउसिंग बोर्ड एरिया में भी पेयजल की आपूर्ति की गई, जिन्हें पाच दिन बाद पानी मिला।

एक करोड़ लीटर पानी चाहिए रोजाना

सिल्ट से आ रही दिक्कत के कारण आइपीएच के लिए यह कार्य चुनौती बना हुआ है। सोलन शहर सहित साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों की प्यास बुझाने के लिए विभाग को रोजना करीबन एक करोड़ लीटर पानी लिफ्ट करना पड़ता है। इसमें समस्या यह है कि सिल्ट के कारण पानी को ट्रीट करने में काफी समय लग रहा है, जिससे पर्याप्त पानी आइपीएच के स्टोर टैंक में जमा नहीं हो रहा। ऐसे में आगामी दिनों में भी लोगों को पानी की समस्या से दो-चार होना पड़ेगा।

बारी-बारी से दे रहे पानी : नेगी

सोलन नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीआर नेगी ने पेयजल किल्लत को लेकर कहा कि आइपीएच से नगर परिषद को मांग अनुसार पानी न मिलने के कारण यह समस्या पैदा हो रही है। ऐसे में परिषद को जितना पानी मिल रहा है, उसे बारी-बारी से प्रत्येक क्षेत्र में सप्लाई किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी