चकौताधारकों को पांच बीघा भूमि का मालिकाना हक

संवाद सहयोगी सोलन : प्रदेश सरकार ने भूमि कानून में संशोधन किया है और चकौताधारकों को मालिकाना हक

By Edited By: Publish:Sat, 04 Jul 2015 07:14 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2015 07:14 PM (IST)
चकौताधारकों को पांच बीघा भूमि का मालिकाना हक

संवाद सहयोगी सोलन : प्रदेश सरकार ने भूमि कानून में संशोधन किया है और चकौताधारकों को मालिकाना हक दिलाने के लिए प्रथम चरण में पाच बीघा तक की भूमि का मालिकाना हक प्रदान किया जा रहा है। यह बात राजस्व, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने शनिवार को सोलन में लघु किसान कल्याण मंच के राज्य सम्मेलन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि सरकार चकौताधारकों की शेष भूमि का मालिकाना हक दिलाने के लिए कदम उठाएगी। चकौताधारकों के पास भूमि के कब्जे हटाने पर रोक लगा दी जाएगी। सरकार ने भूमि सुधार कानून बनाया है और जो किसान जिस भूमि पर हल चलाता था, वह उसका मालिक होगा। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में आवासहीन परिवारों को तीन-तीन बिस्वा व शहरी क्षेत्रों में दो-दो बिस्वा भूमि देने का निर्णय लिया है।

111.19 करोड़ की स्वरोजगार योजना आरंभ : शांडिल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शाडिल ने सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने 111.19 करोड़ रुपये की डॉ. वाइएस परमार किसान स्वरोजगार योजना शुरू की है। सरकार के ढाई वर्ष के कार्यकाल में 250 पॉलीहाउसों का निर्माण कर किसानों को 13.47 करोड़ रुपये के उपदान दिए गए हैं।

किसानों ने उठाई किसान भवन की मांग

लघु किसान कल्याण मंच के सम्मेलन के दौरान किसानों ने सोलन में किसान भवन बनाने की मांग की। मंच के प्रदेशाध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि किसानों को सोलन में किसान भवन बनाया जाए, ताकि जो किसान दूरदराज से मंडी में फसल लेकर आते हैं उन्हें रात को ठहरने की व्यवस्था के लिए भवन का निर्माण किया जाए। इस पर कौल सिंह और डॉ. धनीराम शाडिल ने कहा कि सोलन में किसान भवन के लिए भूमि तलाश की जाएगी। इसके बाद जल्द ही किसानों की सुविधा के लिए किसान भवन का निर्माण किया जाएगा।

यह रहे मौजूद

किसान सम्मेलन में प्रदेश काग्रेस कमेटी के महासचिव इंद्र सिंह ठाकुर, जिला काग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल ठाकुर, ब्लॉक काग्रेस कमेटी अध्यक्ष बलदेव नगर परिषद अध्यक्ष कुल राकेश पंत, पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी, प्रदेश काग्रेस महासचिव विनोद सुल्तानपुरी, पर्यटन निदेशक मंडल के निदेशक सुरेंद्र सेठी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य अरविंद गुप्ता, शहरी काग्रेस के अध्यक्ष जतिन साहनी, महासचिव जिला काग्रेस कमेटी एलआर वर्मा, सुंदर सिंह जसवाल, पूर्व अध्यक्ष शिव कुमार, बीसीसी सदस्य मनोज कुमार, बीसीसी उपाध्यक्ष त्रिलोक शाडिल सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी