डब्ल्यूएचओ ने संगड़ाह में किया स्वास्थ्य संस्थानों का निरीक्षण

जागरण संवाददाता, नाहन : व‌र्ल्ड हेल्थ ऑग्रेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) टीम ने शुक्रवार को स्वास्थ्य खंड संग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 09:39 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 09:39 PM (IST)
डब्ल्यूएचओ ने संगड़ाह में किया स्वास्थ्य संस्थानों का निरीक्षण
डब्ल्यूएचओ ने संगड़ाह में किया स्वास्थ्य संस्थानों का निरीक्षण

जागरण संवाददाता, नाहन : व‌र्ल्ड हेल्थ ऑग्रेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) टीम ने शुक्रवार को स्वास्थ्य खंड संगड़ाह के कई स्वास्थ्य संस्थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने श्रीरेणुकाजी के साथ लगते खालाक्यार पीएचसी का निरीक्षण किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन में बाल रोगों पर खोज कर रहे डॉक्टर काजी के नेतृत्व वाली टीम ने ब्लॉक के स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सौजन्य से भारत के चार ब्लॉक में पायलट के तौर पर सिरियस बेक्टीरियल इंफेक्शन प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। इसमें दो माह तक के बच्चों को बेक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दवा और इंजेक्शन बच्चों को इन चार ब्लॉक में दिए जा रहे है। इसमें हिमाचल प्रदेश के संगड़ाह ब्लॉक को भी पायलट प्रोजेक्ट के तहत लिया गया है। इसी के तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन के सुपरवाइजर स्तर के अधिकारी ब्लॉक के 27 उपस्वास्थ्य केंद्र, 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दो सामुदायिक स्वास्थ्य संस्थान में आशा वर्कर के माध्यम से लागू किए जा रहे कार्यक्रम को मॉनिटर कर कर रहे हैं।

श्रीरेणुकाजी के खालाक्यार स्थित स्वास्थ्य संस्थान में विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम के डॉ. काजी ने मानिटर कर बीमारी में दी जा रही डोज व दवा की फीडबैक ली।

बीएमओ संगड़ाह डॉ. संदीप शर्मा ने कहा कि संगड़ाह ब्लॉक को प्रदेश से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सिरियस बेक्टीरियल इंफेक्शन प्रोजेक्ट के तहत लिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना है कि नवजात जोकि दो माह तक के हैं, में बुखार, पीलिया, धूल आदि से होने वाली बीमारियों का ग्राफ बढ़ा है। इसके लिए आशा वर्कर के माध्यम से एक डोज व इंजेक्शन दिए जा रहे हैं। इसके परिणाम सार्थक रहने पर पूरे देश में इस प्रोजेक्ट को बच्चों को बीमारियों से बचाव के लिए चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी