इक्डोल में अचानक पहुंचे कुलपति, शिक्षक थे नदारद

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इक्डोल केंद्र में मंगलवार को कुलपति डा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 08:51 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 08:51 PM (IST)
इक्डोल में अचानक पहुंचे कुलपति, शिक्षक थे नदारद
इक्डोल में अचानक पहुंचे कुलपति, शिक्षक थे नदारद

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इक्डोल केंद्र में मंगलवार को कुलपति डॉ. सिकंदर कुमार ने दबिश दी। इस दौरान पूरे इक्डोल में करीब 11 शिक्षक और गैर शिक्षक अपनी कुर्सियों से नदारद पाए गए। कुलपति ने इनको कारण बताओ नोटिस दे दिया है। वहीं पूरे स्टाफ को हमेशा कार्यालय में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं।

मंगलवार दोपहर बाद कुलपति अपने स्टाफ के साथ इक्डोल पहुंचे। मेन गेट को बंद करवा दिया। इसके बाद हर कार्यालय में मौजूद स्टाफ का निरीक्षण करने लगे। ऐसे कुछ ही कार्यालय थे, जहां पर कर्मचारी पूरे थे। अधिकांश कार्यालयों से कर्मचारी नदारद पाए गए। कुलपति यह देखकर काफी नाराज हो गए। ऐसे में निदेशक पहले ही अवकाश पर थे। कार्यकारी निदेशक कुलपति के साथ रहे, जब गेट बंद कर दिया गया तो कुछ ही मिनटों के बाद कई शिक्षक एवं गैर शिक्षक बाहर एकत्रित होने लगे, लेकिन इक्डोल में प्रवेश नहीं करने दिया। कई कर्मचारियों की ड्यूटी परीक्षा में लगी हुई थी। ऐसे में कुलपति के औचक निरीक्षण से कई कर्मचारी नाखुश हैं। हालांकि अभी केवल कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। अगर जबाव अनुपस्थित स्टाफ ने संतोषजनक नहीं दिया तो आगामी कार्रवाई की जाएगी। कुलपति का कार्यभार संभालने के बाद पहला औचक निरीक्षण विवि परिसर में किया है। ऐसे में अन्य कार्यालयों में हड़कंप मच गया है। इक्डोल में हुए वित्तीय हेरफेर के कारण कई दिन से चर्चा में बना हुआ है। वहीं दो सत्र से प्रवेश भी नहीं हो रहा है। ऐसे में स्टाफ के पास अतिरिक्त कार्य नहीं है।

------

नदारद रहता है स्टाफ

विश्वविद्यालय में कई कर्मचारी एवं शिक्षक ऐसे हैं, जो अकसर अपने कार्यालय में मनमर्जी से आते-जाते हैं। कई शिक्षक केवल कक्षा लेने आते हैं और फिर विभाग से गायब हो जाते हैं, जबकि कई गैर शिक्षक कार्यालयों से अनुपस्थित रहते हैं। सुबह भी दस बजे के बाद ही पहुंचते हैं, जबकि शाम को पांच बजे से पहले घर चले जाते हैं।

-------

इक्डोल में निरीक्षण करने के लिए पहुंचा था। इस दौरान कई गैर शिक्षक अनुपस्थित थे और शिक्षक भी विभागों में मौजूद नहीं थे। अनुपस्थित शिक्षक एवं गैर शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस दिया गया है।

-डॉ. सिकंदर कुमार, कुलपति प्रदेश विवि।

chat bot
आपका साथी