गुण-दोष देख तय होंगे प्रत्याशी, अंतिम मुहर लगाएंगी सोनिया गांधी

धर्मशाला व पच्छाद में उपचुनाव के लिए प्रदेश कांग्रेस में प्रत्याशियों के टिकट का मामला अब दिल्ली तक पहुंच गया है इस मामले में अंतिम मुहर सोनिया गांधी लगाएंगी।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 27 Sep 2019 09:08 AM (IST) Updated:Fri, 27 Sep 2019 09:08 AM (IST)
गुण-दोष देख तय होंगे प्रत्याशी, अंतिम मुहर लगाएंगी सोनिया गांधी
गुण-दोष देख तय होंगे प्रत्याशी, अंतिम मुहर लगाएंगी सोनिया गांधी

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल के दो विधानसभा क्षेत्रों धर्मशाला व पच्छाद में उपचुनाव के लिए प्रदेश कांग्रेस में प्रत्याशियों को टिकट का मामला दिल्ली पहुंच गया है। प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति ने उम्मीदवारों की सूची पार्टी आलाकमान को भेज दी है। इस संबंध में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर व नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने वीरवार को नई दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की।

राठौर व अग्निहोत्री ने केसी वेणुगोपाल को उम्मीदवारों के नामों की सूची भी सौंपी। इस सूची पर अंतिम मुहर अब कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लगानी है। वह प्रत्याशियों के गुणदोष देखकर प्रत्याशी तय करेंगी। पच्छाद व धर्मशाला उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कभी भी हो सकती है। प्रत्याशियों के मामले में कुलदीप राठौर ने केसी वेणुगोपाल से चर्चा की 

उपचुनाव जीतना बड़ी चुनौती

कांग्रेस के सामने इस बार पच्छाद व धर्मशाला उपचुनाव जीतना बड़ी चुनौती होगी। प्रदेश में भाजपा सत्तासीन है। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की चारों सीटों पर जीत हासिल की थी। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र्र सिंह के अस्वस्थ होने से कांग्रेस को उपचुनाव में उनकी बतौर स्टार प्रचारक कमी खलेगी।

धर्मशाला में अब ओबीसी से उठी टिकट की मांग

 उपचुनाव के लिए टिकट पर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। धरती पुत्र को टिकट हो यह नारा भाजपा की जोन की बैठकों में सरेआम हो रहा है। वीरवार को जोन चार के प्रभारी राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला की अध्यक्षता में धर्मशाला हलके के चैतडू, मनेड़ व घणा में बैठकें हुईं। इस दौरान ओबीसी से संबंधित व्यक्ति को टिकट देने की मांग उठी। हालांकि इस दौरान हंगामा तो नहीं हुआ।

इससे पहले बुधवार को फतेहपुर के समीप सिद्धपुर में विधानसभा उपाध्यक्ष के समक्ष बाहरी को नकारते हुए धरती पुत्र को टिकट देने की मांग उठी थी। धर्मशाला हलके के जोन में भले ही तीन जगह बैठकें हुई हैं लेकिन ओबीसी बाहुल्य क्षेत्र में बाहरी की बजाय किसी स्थानीय को ही टिकट देने की पैरवी की गई।  

सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को बात रखने का अधिकार है। ओबीसी से भी टिकट देने की मांग कुछ लोगों ने उठाई है लेकिन टिकट देने का फैसला पार्टी हाईकमान पर निर्भर है। पार्टी जिसे भी टिकट देगी, सभी उसकी जीत के लिए काम करेंगे।

-रमेश धवाला, जोन चार के प्रभारी

 हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी