घायल विद्यार्थियों ने बताया किसने मिलाया था केमिकल

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मतियाना की रसायन विज्ञान लैब (कैमिस्ट्री लैब) में हुए विस्फोट मामले की जांच में कई अहम खुलासे हुए हैं। मंगलवार को शिक्षा विभाग फॉरेंसिक लैब जुन्गा की टीम और जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम और तहसीलदार मौके पर गए थे। लैब में हर चीज का बारिकी से मुआयना किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 09:32 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:22 AM (IST)
घायल विद्यार्थियों ने बताया किसने मिलाया था केमिकल
घायल विद्यार्थियों ने बताया किसने मिलाया था केमिकल

संवाद सूत्र, ठियोग : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मतियाना की केमिस्ट्री लैब में हुए धमाके की जांच में कई अहम तथ्य सामने आए हैं। मंगलवार को शिक्षा विभाग, फॉरेंसिक लैब जुन्गा की टीम और जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम व तहसीलदार स्कूल पहुंचे। लैब में हर चीज का बारीकी से मुआयना किया गया। धमाके में घायल जमा दो कक्षा के विज्ञान संकाय के दो विद्यार्थियों से टीम ने बात की।

घायल विद्यार्थियों ने शिक्षा विभाग की टीम को बताया कि जब वे लैब में थे तो उनकी कक्षा का ही एक विद्यार्थी बाहर से आया और एक केमिकल उठाकर दूसरे केमिकल में मिला दिया जिससे धमाका हुआ। उस दौरान शिक्षक लैब के बाहर वाइवा ले रहे थे जबकि लैब अटेंडेंट दरवाजे के पास खड़े थे। लैब में सोमवार को हुए धमाके में घायल बंटी व अंकिता को प्राथमिक उपचार के बाद आइजीएमसी शिमला से छुट्टी दे दी गई थी। वहीं, टीम ने उन केमिकल के सैंपल एकत्रित किए जिन्हें मिलाने से हादसा हुआ था। इस दौरान स्कूल प्रधानाचार्य सहित अन्य शिक्षकों से भी पूछताछ की गई। सभी के बयान लेकर रिपोर्ट तैयार की गई है जिसे उच्चतर शिक्षा निदेशक को भेज दिया गया है।

----------

लापरवाही का मामला दर्ज

मतियाना स्कूल में हुए धमाके को लेकर पुलिस ने लापरवाही का मामला दर्ज कर लिया है। एसपी ओमापति जम्वाल ने इसकी पुष्टि की है।

------------ जांच रिपोर्ट के आधार पर विभाग कार्रवाई करेगा। यदि शिक्षकों की लापरवाही सामने आई तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी।

डॉ. अमरजीत शर्मा, निदेशक, उच्चतर शिक्षा

-------- सरकार उठाएगी घायल विद्यार्थियों के इलाज का खर्च

मुकुल का पीजीआइ में ऑपरेशन, अजीत का इलाज हो रहा

जागरण संवाददाता, शिमला : शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मतियाना की लैब में धमाके के कारण घायल दो विद्यार्थियों मुकुल व अजीत के इलाज पर आने वाला खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। मुकुल व अजीत को पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर किया गया था।

शिक्षा मंत्री ने शिमला के उपायुक्त व शिक्षा निदेशक को घायल विद्यार्थियों के इलाज के लिए दिशानिर्देश देकर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने सोमवार रात पीजीआइ चंडीगढ़ के निदेशक डॉ. जगत राम से घायल विद्यार्थियों की उचित देखभाल के संबंध में बात की। उन्होंने बताया कि मुकुल का पीजीआइ में ऑपरेशन किया गया है जबकि अजीत का इलाज किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने घायल विद्यार्थियों के अभिभावकों से भी बात कर सरकार की ओर से सहायता व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी