सरपट दौड़ेंगे स्मार्ट प्रोजेक्ट, 50 करोड़ का बजट

धर्मशाला स्मार्ट सिटी में स्मार्ट परियोजनाओं को अब और रफ्तार मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Mar 2020 09:32 PM (IST) Updated:Fri, 06 Mar 2020 09:32 PM (IST)
सरपट दौड़ेंगे स्मार्ट प्रोजेक्ट, 50 करोड़ का बजट
सरपट दौड़ेंगे स्मार्ट प्रोजेक्ट, 50 करोड़ का बजट

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : धर्मशाला स्मार्ट सिटी में स्मार्ट परियोजनाओं को अब और रफ्तार मिलेगी। जयराम सरकार ने इस बार के बजट में 50 करोड़ का प्रावधान किया है। इससे यह भी उम्मीद बंधी है कि जल्द ही धर्मशाला शहर के लोगों को स्मार्ट प्रोजेक्टों का लाभ मिल पाएगा। वहीं धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड भी इसी माह 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं को धरातल पर लाने में जुटा हुआ है। इनमें चार के टेंडर हो चुके हैं। इनमें स्मार्ट सिटी का अपने भवन के लिए हिमुडा ने टेंडर कर दिया है, जिस पर करीब 24 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी प्रकार वॉकवे स्मार्ट रोड के 27, रीजनल माउंटेनरिग सेंटर मैक्लोडगंज के लिए पांच करोड़ जबकि वन सिटी, वन कार्ड के तहत भी टेंडर कर दिए गए हैं।

मौजूदा समय तक चार वर्ष में चुनिदा परियोजनाएं ही धरातल पर उतारी हैं। इनमें स्मार्ट क्लासरूम, सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट व रूट जोन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट शामिल हैं। अन्य बड़ी परियोजनाओं के लटकने की वजह धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड को स्थायी सीईओ कम एमडी न मिलना रहा है। नगर निगम के आयुक्त के पास ही इनका अतिरिक्त कार्यभार रहा है।

तकनीकी मंजूरी बन रहा रोड़ा

कमान एंड कंट्रोल सेंटर समेत स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट के अभी तक शुरू न होने की वजह तकनीकी मंजूरी न मिलना रहा है। हालांकि वित्त वर्ष 2020-21 के शुरू होने से पहले धर्मशाला में 90 करोड़ रुपये की स्मार्ट परियोजनाओं को धरातल पर लाने की तैयारी है। 2020 के अंत तक पांच बड़े प्रोजेक्टों को पूरा करने का लक्ष्य है। मई 2016 में धर्मशाला के लिए स्मार्ट सिटी की अधिसूचना जारी हुई थी। इसके बाद से आज तक कुछ प्रोजेक्ट ही आकार ले सके हैं। यह परियोजनाएं उतरी धरातल पर

इन परियोजनाओं ने पहना अमलीजामा

स्मार्ट क्लासरूम, सोलर रूफ टॉप प्लांट, धर्मशाला स्मार्ट सिटी वेबसाइट, ई-नगरपालिका, जीआइएस वेबपोर्टल, रूटजोन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, डीसी कांप्लेक्स पार्किंग सहित अन्य परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया गया है। वहीं रूटजोन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के तहत चार प्लांट में से ओल्ड चड़ी रोड व रामनगर में बनाए जा चुके हैं। भागसूनाग व चेलियां में कार्य चल रहा है।

----------------

स्मार्ट सिटी के तहत कई प्रोजेक्ट इसी माह धरातल पर उतरेंगे। स्मार्ट सिटी के कार्यालय भवन का हिमुडा ने टेंडर कर दिया है। इसी प्रकार वॉकवे स्मार्ट रोड के 27, रीजनल माउंटेनरिग सेंटर मैक्लोडगंज के लिए पांच करोड़ जबकि वन सिटी, वन कार्ड के तहत भी टेंडर कर दिए गए हैं।

इसके अलावा अन्य बड़ी परियोजनाओं को लेकर भी जल्द टेंडर होंगे।

-प्रदीप ठाकुर, सीईओ कम एमडी, धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड।

chat bot
आपका साथी