अब स्काई वन हेलीकॉप्टर में उड़ेंगे जयराम

हिमाचल सरकार ने स्काई वन हेलिकॉप्टर कंपनी को हेलिकॉप्टर उपलब्ध करवाने को कहा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jul 2019 08:04 PM (IST) Updated:Mon, 08 Jul 2019 06:42 AM (IST)
अब स्काई वन हेलीकॉप्टर में उड़ेंगे जयराम
अब स्काई वन हेलीकॉप्टर में उड़ेंगे जयराम

राज्य ब्यूरो, शिमला

पवन हंस कंपनी करार के तहत हिमाचल सरकार को हेलीकॉप्टर उपलब्ध करवाने में असफल रही है। यही वजह रही कि पवन हंस को सरकार ने मना कर स्काई वन हेलीकॉप्टर कंपनी को सेवाएं देने के लिए चुना है। सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) के साथ स्काई वन हेलीकॉप्टर कंपनी ने औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। इस समय यही कंपनी मुख्यमंत्री को छोटा हेलीकॉप्टर उपलब्ध करवा रही है। कंपनी को सामान्य प्रशासन विभाग ने छह माह के भीतर 17 सीटर हेलीकॉप्टर देने को कहा है।

मुख्य सचिव बीके अग्रवाल के अनुसार लंबे समय से सरकार के पास नियमित जरूरत के लिए हेलीकॉप्टर नहीं था। ऐसे में निर्धारित प्रक्रिया पूरी कर स्काई वन कंपनी को हेलीकॉप्टर सेवाओं के लिए अधिकृत किया है। इस कंपनी को छह माह के भीतर हेलीकॉप्टर सेवाएं देनी होंगी। स्काई वन हेलीकॉप्टर कंपनी के साथ दूसरी कंपनी ने भी सेवाएं उपलब्ध करवाने की हामी भरी थी। स्काई वन कंपनी के उड़ान संबंधी कम दाम को देखते हुए जीएडी ने इसी से सेवाएं लेने का निर्णय लिया है।

इससे पहले पवन हंस कंपनी के साथ करार था। लोकसभा चुनाव से पहले हेलीकॉप्टर खराब हुआ और कई माह गुजर जाने के बावजूद वह ठीक नहीं हो पाया। इससे सरकार को असुविधा का सामना करना पड़ा। नियमानुसार सरकार ने पवन हंस कंपनी के गैर जिम्मेदाराना रवैये को देख जुर्माना भी लगाया। अब स्काई वन कंपनी पांच लाख रुपये प्रति घंटा के शुल्क पर सरकार को हेलीकॉप्टर किराये पर देगी। ----------

लोकसभा चुनाव में सेना की सेवाएं ली

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए इस्तेमाल होने वाला हेलीकॉप्टर जीएडी को सौंप दिया गया था। पवन हंस कंपनी का हेलीकॉप्टर रूस निर्मित होने के कारण कल-पुर्जे न मिलने से ठीक नहीं हो पाया। इसकारण सरकार चुनाव आयोग को हेलीकॉप्टर देने में असहाय हो गई थी। जनजातीय क्षेत्रों में चुनाव सामग्री पहुंचाने के लिए सरकार को सेना से हेलीकॉप्टर लेना पड़ा था।

chat bot
आपका साथी