शिमला ऐसी राजधानी, जहां नहीं हवाई सेवा

उपलब्ध नहीं है। पहले तो लोग चंडीगढ़ तक हवाई जहाज से पहुंचे। उसके बाद चंडीगढ़ से सड़क मार्ग से अपने गंतव्य तक पहुंचे। एक तरफ कोरोना चुनौती बना हुआ है तो दूसरी ओर प्रदेश की राजधानी के लिए हवाई सेवा न होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शिमला हवाई अडडा निर्माण के पहले दिन से सवालों के दायरे में रहा है। यहां की हवाई पटटी पर छोटा हवाई जहाज न

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 07:08 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 06:12 AM (IST)
शिमला ऐसी राजधानी, जहां नहीं हवाई सेवा
शिमला ऐसी राजधानी, जहां नहीं हवाई सेवा

राज्य ब्यूरो, शिमला : कोरोना संकट की घड़ी में भी शिमला के जुब्बड़ हट्टी हवाई अड्डे के लिए कोई उड़ान शुरू नहीं हुई है। शिमला देश में एकमात्र राज्य मुख्यालय है, जहां के लिए हवाई सेवा नहीं है। ऐसे में शिमला सहित चार जिलों के लोगों को हवाई सेवा का लाभ नहीं मिला रहा है।

आजकल पहले तो लोग चंडीगढ़ तक हवाई जहाज में पहुंच रहे हैं और उसके बाद चंडीगढ़ से सड़क मार्ग से गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। एक तरफ कोरोना चुनौती बना हुआ है तो वहीं हिमाचल की राजधानी शिमला के लिए हवाई सेवा न होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जुब्बड़ हट्टी हवाई अड्डा निर्माण के पहले दिन से सवालों के दायरे में रहा है। यहां की हवाई पट्टी पर छोटा हवाई जहाज नहीं उतर सकता है और न ही पूरी क्षमता के साथ सवारियां लेकर उड़ सकता है। अब हवाई पट्टी की लंबाई बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान में हवाई पट्टी की लंबाई करीब 1800 मीटर है जोकि बड़े हवाई जहाज के लिए पर्याप्त नहीं है। केंद्र की उड़ान योजना के तहत सामान्य दिनों में एक जहाज उतरता रहा है। इससे पहले करीब आठ साल तक हवाई उड़ान बंद रही। एयर लाइंस कंपनियों ने यहां के लिए उड़ान सेवा देने से इंकार किया था। प्रदेश के दो अन्य हवाई अड्डों भुंतर और कांगड़ा में उड़ान होती हैं।

----------

हवाई पटटी की लंबाई बढ़ाने के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की गई है। जिसके तहत शीघ्र ही कार्य शुरू होगा और आने वाले समय में यहां पर बड़ा हवाई जहाज आसानी से उतर सकेगा।

-यूनुस, निदेशक राज्य पर्यटन विभाग।

----------

जुब्बड़ हट्टी हवाई अड्डा के लिए हवाई सेवा शुरू नहीं हुई है। संभव है कि दूसरे चरण में हवाई सेवा शुरू हो। गगल स्थित कांगड़ा हवाई अड्डे के लिए उड़ान शुरू हुई है लेकिन भुंतर हवाई अड्डे के लिए भी सेवा बहाल नहीं हुई है।

- राजीव, निदेशक शिमला हवाई अड्डा।

chat bot
आपका साथी