डिपो में सरसों का तेल व रिफाइंड अगले माह से होगा महंगा

राज्य ब्यूरो, शिमला : राशनकार्ड धारकों को सितंबर से डिपो में राशन के लिए जेब ज्यादा ढीली

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Aug 2018 06:20 PM (IST) Updated:Sat, 11 Aug 2018 06:20 PM (IST)
डिपो में सरसों का तेल व रिफाइंड अगले माह से होगा महंगा
डिपो में सरसों का तेल व रिफाइंड अगले माह से होगा महंगा

राज्य ब्यूरो, शिमला : राशनकार्ड धारकों को सितंबर से डिपो में राशन के लिए जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है। सरसों का तेल व रिफाइंड अगले माह से 5 से 10 रुपये महंगा मिल सकता है। कंपनी ने पुराने दाम पर तेल की आपूर्ति करने से इन्कार कर दिया है। कंपनी ने जून तक के कोटे की आपूर्ति करनी था। अभी जून का बैकलॉग दिया जा रहा है।

सरकार ने टेंडर के समाप्त होने के बाद जुलाई का तेल भी उसी दाम पर आपूर्ति करने को कहा था। कंपनी ने साफ कह दिया है कि बाजार में तेल के दाम में करीब आठ रुपये की वृद्धि होने के कारण दोबारा से टेंडर करना होगा। वर्तमान दरों पर नई आपूर्ति नहीं हो सकती है।

खाद्य एवं आपूर्ति निगम द्वारा सरसों तेल व रिफाइंड तेल के ओपन टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। यह टेंडर 23 अगस्त को खोले जाएंगे। समय पर तेल की आपूर्ति के लिए अल्प अवधि टेंडर निकाला गया है। राशनकार्ड धारकों को अभी जून के बैकलॉग को तेल का कोटा दिया जा रहा है। अब नए टेंडर में तीन माह जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए टेंडर निकाले हैं।

----------

72 रुपये में लीटर दिया जा रहा तेल

प्रदेश के साढ़े 18 लाख राशनकार्ड धारकों को डिपुओं में 72 रुपये लीटर के हिसाब से सरसों व रिफाइंड में से एक तेल दिया जा रहा है। हर माह 26 से 27 लाख लीटर सरसों का तेल जबकि 6 लाख लीटर रिफाइंड की मांग है। सरकार ने सरसों का तेल 90.50 रुपये, जबकि रिफाइंड 79.50 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से खरीदा है। तेल में सरकार 10 रुपये की सबसिडी दे रही है।

-----------

डिपुओं में सरसों का तेल व रिफाइंड के टेंडर किए गए हैं। यह टेंडर 23 अगस्त को खोले जाएंगे और उसके बाद तेल की आपूर्ति की जाएगी।

-एसएस गुलेरिया, प्रबंध निदेशक खाद्य एवं आपूर्ति निगम।

chat bot
आपका साथी