हिमाचल के डीजीपी का नशा करने वालों को संदेश, जेलों में बहुत ठंड है

प्रदेश में सर्दी यौवन पर है जेलों में बहुत ठंड है। यदि आप नशा करना चाहते हैं तो पुलिस अपनी जेलों में लंबी चिल के लिए आपका स्‍वागत करेगी। यह संदेश हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से नशे के चाहवानों को दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 29 Nov 2022 04:08 PM (IST) Updated:Tue, 29 Nov 2022 04:08 PM (IST)
हिमाचल के डीजीपी का नशा करने वालों को संदेश, जेलों में बहुत ठंड है
यदि आप नशा करना चाहते हैं तो पुलिस अपनी जेलों में लंबी चिल के लिए आपका स्‍वागत करेगी।

शिमला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश में सर्दी यौवन पर है, जेलों में बहुत ठंड है। यदि आप नशा करना चाहते हैं तो पुलिस अपनी जेलों में लंबी चिल के लिए आपका स्‍वागत करेगी। यह संदेश हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से नशे के चाहवानों को दिया है। फेसबुक पर हिमाचल प्रदेश पुलिस के 99 हजार फालोअर हैं। पुलिस ड्रग एब्‍यूज के खिलाफ संदेश देने के लिए इंस्‍टाग्राम और ट्विटर का भी प्रयोग कर रही है।

सीधी बात, छोटी बात

एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार विचार यही है कि लोगों को नशे के प्रति जागरूक करने के लिए छोटे और स्‍पष्‍ट संदेश दिए जाएं। संजय कुंडू कहते हैं कि हिमाचल में बर्फा और सर्दी का आनंद लेने आएं लेकिन ड्रग्‍स का प्रयोग न करें वरना आपको लंबे समय तक सलाखों के पीछे रहना पड़ सकता है। एक अन्‍य संदेश में एक चित्र है जिसमें शब्‍द ड्रग्‍स को हथकड़ी पनिाई गई है और संदेश लिखा गया है कि जीवन को हां कहें ड्रग्‍स को न कहें।

सकारात्‍मक रहा असर

1195 एनडीपीएस मामलों में 1732 लोग गिरफ़्तार किए गए हैं

संजय कुंडू कहते हैं कि इंटरनेट मीडिया पर चलाई इस जागरूकता मुहिम का न केवल ड्रग्‍स के खिलाफ, बल्कि रोड सेफ्टी, साइबर क्राइम और अन्‍य महत्‍वपूर्ण विषयों पर सकारात्‍मक प्रभाव देखने को मिल रहा है। राज्‍य पुलिस के अनुसार, 1195 एनडीपीएस मामलों में 1732 लोग गिरफ़्तार किए गए हैं। यह आंकड़ा 2022 में अक्‍टूबर के अंत तक का है। पुलिस ने अब तक 275 किलोग्राम चरस, 31 किलोग्राम अफीम, 306 किलोग्राम भुक्‍की, 164 किलोग्राम गांजा, स्‍मैक, कोकेन पकड़ी है। इसके अलावा 7.9 किलोग्राम चिट्टा भी बरामद किया है। पुलिस ने अब तक 70,602 पौधे पोस्‍त और 47,737 पौधे भांग ने नष्‍ट किए हैं।

स्‍नाइफर डाग भी दे रहे मदद

नशे को इधर से उधर ले जाने वालों के खिलाफ अभियान को तेज करते हुए स्‍नाइफर डाग्‍स की मदद भी ली जा रही है। इन कुत्‍तों को सीआइडी प्रशिक्षण देता है और ये छपुाए हुए मादक पदार्थ भी ढूंढ लेते हैं। स्‍नाइफर डाग 13 प्रकार के नशीले पदार्थ सूंघ और पहचान सकता है।

ये भी पढ़ें: बेटे को दिया जन्मदिन पर बेहतर सोच का तोहफा पिता ने लिया नेत्रदान का निर्णय

Kullu News: कुल्‍लू के निरमंड में कारोबारी की डंडों से पीटकर हत्‍या, दुकान लगाने को लेकर हुआ था विवाद

chat bot
आपका साथी