एक करोड़ का नुकसान, बरसात 11 फीसद कम

मानसून की तैयारी को लेकर प्रशासन भले ही जो दावे करे लेकिन जब पा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 06:33 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 06:14 AM (IST)
एक करोड़ का नुकसान, बरसात 11 फीसद कम
एक करोड़ का नुकसान, बरसात 11 फीसद कम

जागरण संवाददाता, शिमला : मानसून की तैयारी को लेकर प्रशासन भले ही जो दावे करे लेकिन जब पानी का बहाव बढ़ता है तो वे पहाड़ से लेकर रास्तों को चीरते हुए खुद अपना रास्ता बना लेता है। शिमला जिला में अभी तक हुई बरसात काफी कम है। अगस्त के पहले सप्ताह में तो 61 फीसद कम बारिश हुई है, जुलाई में 11 फीसद और जून में 26 फीसद बरसात कम हुई है। इसके बावजूद अभी तक जिले में ही 1.5 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। सरकारी से लेकर निजी मशीनें भूस्खलन के मामले में संवेदनशील स्थानों पर रख दी हैं। अभी तक जिले में भट्टा कुफर फल मंडी, टुटू में नगर निगम की पार्किंग के खुदाई के अलावा कोई ऐसा बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। ऊपरी शिमला से लेकर कई स्थानों पर जहां बरसातों में अमूमन ज्यादा नुकसान होता है, वहां पर पहले से ही जेसीबी मशीनें रख दी हैं। जहां पर मशीनें नहीं है, वहां पर स्थानीय स्तर पर ठेकेदारों को मशीनें लगाने के निर्देश दे दिए हैं।

शहर से लेकर सड़कों पर बने नालों की सफाई के निर्देश पहले ही जारी कर दिए थे। नगर निगम ने शहर के सभी नालों को बरसात के दौरान दो से तीन बार साफ करवा लिया है। इसके लिए स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों को खुद नालों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने कहा कि मशीनों से लेकर मजदूरों को अलर्ट रहने के निर्देश दे दिए हैं। भारी बारिश के दौरान भी कम से कम नुकसान हो, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

सड़कों की ड्रेन का जिम्मा विभाग को

जिला प्रशासन ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सड़कों के किनारे बनी नालियों को साफ किया जाए। नालियां बंद होने से ही पानी से कटाव होता है। भूस्खलन का मुख्य कारण सड़क किनारे नालियां और क्लवर्ट का बंद होना बनता है। इसलिए बरसात के दौरान इन्हें पूरी तरह से साफ रखा जाए।

50 से ज्यादा हैं मशीनें

जिले में 50 से ज्यादा जेसीबी की व्यवस्था कर रखी है। स्थानीय स्तर पर भी जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने स्तर पर मशीनों की व्यवस्था कर रखे। बरसात के दौरान कम से कम नुकसान हो, इसका ध्यान रखा जाए।

कब कितनी हुई बारिश

माह,बारिश मिमी वास्तविक,सामान्य,कम

जून,81.1,109.7,-26

जुलाई,190.9,215.6,-11

अगस्त,21.4,55,-61

chat bot
आपका साथी