स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का फील्ड में निरीक्षण करें अधिकारी

राजधानी शिमला को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए नगर निगम शिमला ने कवायद तेज कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Dec 2019 08:25 PM (IST) Updated:Tue, 31 Dec 2019 06:20 AM (IST)
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का फील्ड में निरीक्षण करें अधिकारी
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का फील्ड में निरीक्षण करें अधिकारी

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए नगर निगम शिमला ने कवायद तेज कर दी है। सोमवार को निगम आयुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जिन प्रोजेक्टों को प्रस्तावित किया गया है उन का स्पॉट विजिट करें। प्रोजेक्ट कार्यो को धरातल पर लाने के लिएअधिकारी खुद फील्ड में उतरकर कार्य करें।

आयुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी के किसी भी प्रोजेक्ट में देरी के लिए संबंधित विभाग जवाबदेह होगा। सरकार ने शिमला स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के 350 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों को मंजूरी दे दी है। 100 करोड़ जारी भी कर दिए हैं। पहले चरण में 28 प्रोजेक्टों पर काम किया जाना है। सभी कामों के टेंडर मार्च से पहले किए जाने निगम ने प्रस्तावित किए हैं। संबंधित विभागों को टेंडर प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। टेंडर के बाद स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम शुरू होगा। स्मार्ट सिटी के तहत मुख्य काम पहले फेज में आम जनता से जुड़े कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जाने हैं। इसमें एस्केलेटर, कवर्ड फुटपाथ, सीसीटीवी के जरिए बनने वाला कमांड सेंटर, पार्किंग, बुक कैफे, बाइक शेयरिग और एंबुलेंस खरीदने जैसे प्रोजेक्ट शामिल हैं।

इनके अलावा कुछ ऐसे भी प्रोजेक्ट हैं, जिनकी टेंडर संबंधी टाइमलाइन अभी तय नहीं की गई है। प्रोजेक्ट में तीन वार्डो के करीब 48 एकड़ एरिया में नए भवनों के अलावा नए होटल, कांप्लेक्स, नए रोड, फुटपाथ, स्ट्रीट लाइट्स, सोलर पैनल, तहबाजारियों के लिए बाजार, भूकंप से बचने के लिए शेल्टर, मॉडर्न स्कूल आदि बनाए जाने की योजना है। शहर को नया लुक देने के लिए लोअर बाजार से लेकर कृष्णानगर तक के सभी जर्जर भवन तोड़े जाएंगे। इनकी जगह नए भवन बनाए जाएंगे। पुराने भवनों से शिफ्ट होने वाले लोगों को बसाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी