इस वर्ष पांच लोगों पर तेंदुआ कर चुका है हमला

राजधानी शिमला के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्र मथोली में एक व्यक्ति सुंदर ल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 07:38 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 07:38 PM (IST)
इस वर्ष पांच लोगों पर तेंदुआ कर चुका है हमला
इस वर्ष पांच लोगों पर तेंदुआ कर चुका है हमला

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्र मथोली में एक व्यक्ति सुंदर लाल पर दिनदहाड़े तेंदुए का हमला होने के बाद लोग दहशत में हैं। हालांकि यह पहला मामला नहीं है। इस वर्ष पांच लोगों पर तेंदुए अलग-अलग स्थानों पर हमला कर घायल कर चुके हैं। तीन माह पूर्व मल्याणा में सुबह एक महिला पर तेंदुए ने हमला कर दिया था। महिला को गंभीर घाव आए थे। इसके कुछ दिन बाद इसी स्थान पर एक बुजुर्ग पर भी तेंदुए ने हमला किया था। मथोली गांव में ही एक युवक और एक अन्य युवक तेंदुए के हमले से घायल हुआ था। लोगों की मांग पर वन विभाग पिंजरे लगाकर अपनी जिम्मेदारी पूरी समझ लेता है, जबकि तेंदुए नहीं पकड़े जाते हैं।

तारादेवी से मथोली मार्ग से रोजाना स्कूली बच्चे पैदल आते जाते हैं, जिनकी सुरक्षा की चिंता लोगों को हो रही है। ग्राम पंचायत की ओर से सुबह के समय मथोली गांव के लिए बस की मांग भी की जा रही है, लेकिन परिवहन विभाग भी कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। हालांकि मथोली गांव के लिए बनी सड़क लोक निर्माण विभाग द्वारा पास भी की जा चुकी है।

-------

नहीं पहुंची 108 एंबुलेंस

वहीं, तेंदुए के हमले से घायल सुंदर लाल के परिजनों ने 108 पर एंबुलेंस के लिए फोन किया, लेकिन वहां से जवाब मिला कि अभी गाड़ी उपलब्ध नहीं है। इस कारण परिजनों ने सुंदर लाल को निजी गाड़ी से रिपन अस्पताल पहुंचाया।

वहीं, आरोप है कि रिपन अस्पताल में सुबह साढ़े नौ बजे तक सुंदर लाल और परिजन घूमते रहे, लेकिन किसी ने कोई सुध नहीं ली। मात्र अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में एंटी रैबीज का इंजेक्शन लगा। इसके बाद एक बजे तक मरीज इधर-उधर घूमता रहा।

-------

अस्पताल नहीं पहुंचे वन विभाग के अधिकारी

परिजनों द्वारा घटना की सूचना देने के बावजूद वन विभाग के कर्मचारी और अधिकारी अस्पताल नहीं पहुंचे। न तो हाल जाना और न ही मरीज के लिए कोई राहत प्रदान की।

------

मरीज को पहुंचते ही एंटी रैबीज के इंजेक्शन दे दिए थे। गर्दन में घाव की जांच के लिए एक्सरे लिखा गया था। इसके लिए मरीज को दाखिल नहीं किया गया।

-डॉ. बैनर्जी, कार्यकारी चिकित्सा अधीक्षक, रिपन अस्पताल

chat bot
आपका साथी