किन्‍नौर के जंगलों में भड़की भीषण आग, वन संपदा को भारी नुकसान का अनुमान Kinnaur News

Kinnaur Forest Caught Fire जिला किन्नौर के जंगलों में भयंकर आग भड़क उठी है। आग लगने से भारी नुकसान का अनुमान है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 10:14 AM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 10:14 AM (IST)
किन्‍नौर के जंगलों में भड़की भीषण आग, वन संपदा को भारी नुकसान का अनुमान Kinnaur News
किन्‍नौर के जंगलों में भड़की भीषण आग, वन संपदा को भारी नुकसान का अनुमान Kinnaur News

रिकांगपिओ, जेएनएन। जिला किन्नौर के जंगलों में भयंकर आग भड़क उठी है। आग लगने से भारी नुकसान का अनुमान है। निचार तहसील के चोरा, तरंडा, रूपी, छोटा-बड़ा कंबा, रोकचरंग-काचरंग आदि स्थानों पर एक हफ्ते से जंगलों में आग लगी हुई है, जिससे नव संपदा तबाह हो गई है। वन विभाग भावानगर के आरओ राजेंद्र ने बताया आग पर काबू पाने के लिए वन कर्मचारी तैनात किए गए हैं। स्थानीय लोगों की भी इसमें मदद मिल रही है।

चौरा जंगल में पांच हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण किया गया था जो आग की भेंट चढ़ गया है इससे वन विभाग को एक लाख 65 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। बड़ा कंबा में तीन हेक्टेयर भूमि पर आग लगने से करीब 50 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। इसके अलावा अन्‍य भाग में लगी आग से भी भारी नुकसान का अनुमान है।

देहा के चिल्ला में सेब के 480 पौधे राख

देहा की देवठी पंचायत के चिल्ला गांव में सेब के बगीचों में आग लगने से काफी नुकसान हुआ है। इससे छह बागवानों के बगीचे राख हो गए। आग से करीब 480 सेब के पौधे जल गए। बागवानों की ओर से पशुओं के लिए  इक्‍ट्ठा किया गया घास भी जल गया। जब तक अग्निशमन विभाग के कर्मचारी, पुलिस, वन विभाग के गार्ड मौके पर पहुंचे तब तक स्थानीय लोगों द्वारा आग पर काबू पा लिया गया था। स्थानीय निवासी काकू, वीरेंद्र, प्रताप, सुरेंद्र, राजू, गोपाल, बिट्टू, अमन, किशोर, विशाल का कहना है कि उन्हें आग को बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। डीएसपी ठियोग कुलविंद्र सिंह ने बताया कि आग के कारणों की जांच की जा रही है।

शिमला में सुगम केंद्र के ऊपर लगी आग, बड़ा हादसा टला

शिमला शहर में डीसी ऑफिस के सुगम केंद्र के ऊपर बिजली की तारों में आग लगने से शाम सात बजे हड़कंप मच गया। बिजली की तारों से आग की लपटें देखकर लोगों में हड़कंप मच गया। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया।

chat bot
आपका साथी