तीन साल से एक ही स्थान पर डटे पुलिस कांस्टेबल होंगे ट्रांसफर

तीन साल से होम डिविजन में डटे पुलिस कांस्टेबलों के तबादले होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:15 PM (IST)
तीन साल से एक ही स्थान पर डटे 
पुलिस कांस्टेबल होंगे ट्रांसफर
तीन साल से एक ही स्थान पर डटे पुलिस कांस्टेबल होंगे ट्रांसफर

जागरण संवाददाता, शिमला : तीन साल से होम डिविजन में डटे पुलिस कांस्टेबलों के तबादले होंगे। ऐसे पुलिस कांस्टेबल को बदल कर दूसरे स्थानों पर भेजा जाएगा। इसको लेकर विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्य सरकार ने अभी तबादलों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। तबादलों पर लगा प्रतिबंध हटने के बाद इन पुलिस कांस्टेबल का तबादला कर दिया जाएगा। जिला पुलिस ने ऐसे पुलिस कांस्टेबल की सूची तैयार करने का काम शुरू कर दिया है।

जिला में 1700 पुलिस कर्मचारी कार्यरत हैं। इनमें पुलिस जवान से लेकर कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल से लेकर अन्य अधिकारी शामिल हैं। पुलिस लाइंस और पुलिस की अन्य इकाइयों में तैनात पुलिसकर्मियों पर इस आदेश का असर नहीं पड़ेगा लेकिन थानों और चौकियों में तैनात पुलिसकर्मी इससे प्रभावित होंगे। यही नहीं सरकार पर भी इसका भार पड़ेगा।

कई कांस्टेबल पांच व इससे ज्यादा समय से डटे

कई पुलिस कांस्टेबल पांच व इससे ज्यादा समय से एक ही स्थानों पर डटे हुए हैं। इनमें होम डिविजन वाले भी काफी ज्यादा हैं। नियमों के तहत होम डिविजन में कांस्टेबलों को तैनात नहीं किया जाता। इनमें कुछ जवान राजनीतिक पहुंच के कारण एक स्थान पर डटे हुए हैं तो कुछ पदोन्नति के बाद वहां से बदले ही नहीं। अब पुलिस ऐसे लोगों की सूची तैयार कर रही है। जल्द ही इनके तबादला आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

----------------------

अभी तबादलों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। प्रतिबंध हटने के बाद गृह डिविजन में जो कांस्टेबल कार्यरत है, उन्हें दूसरे स्थानों पर बदला जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया चली हुई है। यह रूटीन विभागीय प्रक्रिया है।

ओमापति जमवाल, एसपी शिमला।

chat bot
आपका साथी