Himachal Weather Update: आज से फिर बदलेंगे मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश में फिर एक बार मौसम बदलने जा रहा है। आज से अगले तीन दिनों तक प्रदेश में बारिश के आसार रहेंगे। वीरवार व शुक्रवार को किन्नौर व लाहौल स्पीति को छोड़कर 10 जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि चार दिन तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना अधिक है

By Jagran NewsEdited By: Prince Sharma Publish:Thu, 18 Apr 2024 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 08:02 AM (IST)
Himachal Weather Update: आज से फिर बदलेंगे मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

HighLights

  • प्रदेश में आज से फिर बदलेगा मौसम, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ 18 अप्रैल से फिर सक्रिय होगा, जिसका असर 21 अप्रैल तक रहेगा। वीरवार व शुक्रवार को किन्नौर व लाहौल स्पीति को छोड़कर 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मध्यम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने व और ओलावृष्टि की संभावना है। दो दिन 10 जिलों में तेज हवा चलेगी।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि चार दिन तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना अधिक है। ईरान के ऊपर सक्रिय होने वाला पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती रूप लेते हुए जम्मू-कश्मीर और साथ लगते क्षेत्रों में प्रभावी रहेगा। बुधवार सुबह प्रदेश में धूप निकली और दोपहर बाद हल्के बादल छाए। इन दिनों सेब व गुठलीधार पौधों में फूल आ रहे हैं।

एक सप्ताह में शिमला जिला के अधिकांश हिस्सों में ओलावृष्टि से सेब सीजन पर असर पड़ सकता है। बागवानी विषय विशेषज्ञ डा. एसपी भारद्वाज ने कहा कि गर्मियों में तेज हवा चलती है, जिससे ओलावृष्टि की संभावना अधिक रहती है। सेब के पौधों से फूल को झड़ने से बचाने के लिए हेलनेट की व्यवस्था करनी चाहिए।

किन्नौर व लाहौल स्पीति को छोड़कर अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट

नौ शहरों में 30 डिग्री से पार पहुंचा पारा प्रदेश में इन दिनों ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात और निचले व मध्यम ऊंचाई वाले स्थानों में गर्मी ने प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है। नौ शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान के मामले में कई और शहर भी शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शिमला को बनाया ड्रग्स तस्करी का अड्डा, सुच्चा सिंह के बेटे और आरोपियों से पूछताछ में हुए कई बड़े खुलासे

यह भी पढ़ें- Shimla Vegetables Price: राहत! आम आदमी की थाली में दिखने लगी हरी सब्जियां, इतने रुपए की आई गिरावट

chat bot
आपका साथी