पहाड़ों पर विदेश जाने का क्रेज, शिमला-मनाली के लोगों पर सवार विदेश जाने का जुनून; पासपोर्ट बनवाने वालों की बढ़ी संख्या

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश के शिमला मनाली में लोगों के भीतर विदेश जाने की धुन सवार है। गए साल शिमला में 7833 लोगों ने पासपोर्ट बनवाया। साल 2024 में भी अभी तक करीब 1500 से ज्यादा लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन कर चुके हैं। कुछ लोग विदेशों में पढ़ाई के लिए तो कुछ विदेश घूमने के लिए पासपोर्ट बना रहे हैं।

By Rohit Sharma Edited By: Prince Sharma Publish:Thu, 28 Mar 2024 04:08 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2024 04:08 PM (IST)
पहाड़ों पर विदेश जाने का क्रेज, शिमला-मनाली के लोगों पर सवार विदेश जाने का जुनून; पासपोर्ट बनवाने वालों की बढ़ी संख्या
पहाड़ों पर विदेश जाने का क्रेज, शिमला-मनाली के लोगों पर सवार विदेश जाने का जुनून

HighLights

  • 2023 में कुल 7833 लोगों ने पासपोर्ट बनाने को किया आवेदन
  • इस वर्ष भी हर महीने 500 से ज्यादा लोगों के आ रहे हैं आवेदन
  • शिमला में आपदा के बाद से चढ़ा पासपोर्ट के आवेदनों का ग्राफ

रोहित शर्मा, शिमला। Himachal Pradesh News:  शिमला जिला के लोगों में पासपोर्ट बनाने का क्रेज बढ़ रहा है। शिमला पुलिस के पास हर दिन काफी संख्या में पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए आवेदन पहुंच रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग हर दिन पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। वर्ष 2023 में पूरे जिला में कुल 7833 लोगों के आवेदन शिमला पुलिस के पास वेरिफिकेशन के लिए आए।

इस साल अब तक 1500 लोगों ने किया अप्लाई

वहीं वर्ष 2024 में भी अभी तक करीब 1500 से ज्यादा लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन कर चुके हैं। जानकारी के अनुसार कुछ लोग जहां विदेशों में पढ़ाई के लिए पासपोर्ट बना रहे हैं तो वहीं कुछ लोग विदेशों में घूमने के लिए पासपोर्ट बना रहे हैं। इसके अलावा बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो भविष्य के लिए अभी से पासपोर्ट बना रहे हैं, ताकि अगर उन्हें भविष्य मेें विदेश जाना हैं तो वह इसके लिए अभी से पासपोर्ट बनवा कर रख ले।

यह भी पढ़ें- 'कारण बताओ...', हिमाचल में इस्तीफा देने वाले तीन निर्दलीय MLA को विधानसभा अध्यक्ष ने जारी किया नोटिस

इसके लिए अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पहचान पत्र की जगह पासपोर्ट के इस्तेमाल करना चाहते हैं। इस उद्देश्य से भी लोग पासपोर्ट बनवा रहा है। शिमला जिला के ऊपरी शिमला से पासपोर्ट बनाने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है।

ऐसे बनता है पासपोर्ट

पासपोर्ट बनाने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन की तिथि पर ही आवेदक को दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए कार्यालय बुलाया जाता है। यहां पर आवेदक की फोटो व फिंगर प्रिंट लिए जाते हैं।

दस्तावेज सत्यापन होने के बाद पासपोर्ट बनने की प्रक्रिया आरंभ हो जाती है। आवेदन करने के एक माह के अंदर पासपोर्ट बनकर आता है। इसके लिए सरकार की ओर से तय फीस 1500 रुपए व 2 हजार रुपए चुकाने होते हैं। वहीं, 36 पेज के पासपोर्ट के लिए 1500 व 60 पेज के पासपोर्ट के लिए 2 हजार रुपए चुकाने होते हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal News: खुशखबरी! तीसरी वैकल्पिक सड़क से लद्दाख पहुंचना हुआ और आसान, रंग लाई 20 साल की कड़ी मेहनत

chat bot
आपका साथी