कोरोना काल में भी सुरक्षा कवच बनी सरकार की ये स्‍वास्‍थ्‍य योजनायें

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत और हिमाचल सरकार की हिमकेयर स्वास्थ्य बीमा योजना से हिमाचल के करीब 13 लाख परिवारों को लाभ मिल रहा है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 09:17 AM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 09:17 AM (IST)
कोरोना काल में भी सुरक्षा कवच बनी सरकार की ये स्‍वास्‍थ्‍य योजनायें
कोरोना काल में भी सुरक्षा कवच बनी सरकार की ये स्‍वास्‍थ्‍य योजनायें

शिमला, रमेश सिंगटा। केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं न तो किसी रोग से डरो न। जी हां, कोरोना काल में भी केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत और हिमाचल सरकार की हिमकेयर स्वास्थ्य बीमा योजना सुरक्षा कवच साबित हो रही हैं। इन योजनाओं से हिमाचल के करीब 13 लाख परिवारों को सहारा मिला है। हिमकेयर से 463365 और आयुष्मान भारत से 836285 परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवर मिला है। इन योजनाओं के तहत अभी तक 138239 मरीजों का निशुल्क इलाज करवाया गया है।

केंद्र की मोदी सरकार ने गरीबों का पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा करवाया तो हिमाचल सरकार इसी के समानांतर एक और योजना हिमकेयर लाई। देश के लिए संकट का वक्त चल रहा है। बेशक भारत के हाल दूसरे कोरोना प्रभावित कई देशों से बेहतर हैं, पर खतरा तो है ही। छोटे-बड़े रोजगार खत्म हो गए।

वायरस करोड़ों लोगों का रोजगार लील गया। ऐसे में अगर कोई बीमार हो जाए तो परिवार की तकलीफ और बढ़ जाती है। लेकिन जरूरतमंद और साधनहीनों को आयुष्मान योजना से सुरक्षा का अहसास हो रहा है। इससे प्रदेश के करीब 836285 परिवारों का स्वास्थ्य बीमा हुआ है। शेष लोगों के लिए हिमाचल सरकार ने हिमकेयर योजना चलाई गई। इसमें भी 463365 परिवार अलग से कवर हुए। इनमें लाभान्वितों को एक वर्ष के लिए एक हजार रुपये शुल्क चुकाना है। यानी एक हजार और कुछ शुल्क जोड़कर करीब 1200 रुपये में पांच लाख का बीमा मिल गया। इसमें कई गंभीर बीमारियों को कवर किया गया है।

हिमकेयर योजना (29 अप्रैल तक के आंकड़े)

सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के कोटी-बोंच निवासी हरि सिंह के बेटे को पिछले साल बाजू में चोट लगी। पहले उत्तराखंड के विकासनगर में निजी अस्पताल में इलाज करवाया। करीब साठ हजार खर्च आया, पर आराम नहीं हुआ। इसके बाद बेटे को शिमला के आइजीएमसी पहुंचाया गया। गरीब परिवार से संबंध रखने के बावजूद किसी भी योजना का कार्ड नहीं बना था। जब ठोकर लगी तो तभी मालूम हुआ कि सरकार की ऐसी योजना भी है। हरि सिंह ने तभी ठान लिया कि अब योजना में नाम जरूर दर्ज करवाएगा।

आयुष्मान भारत और हिमकेयर योजना हिमाचल के लिए वरदान साबित हो रही है। हिमकेयर में पांच लाख रुपये तक का बीमा होता है। इसका जनता से काफी अच्छा फीडबैक आया है। लोग सरकार की योजना की काफी सराहना कर चुके हैं। राज्य सरकार लोगों के स्वास्थ्य हितों को लेकर अत्यंत संवेदनशील है। केंद्र की योजना को भी प्रभावी तरीके से क्रियान्वित किया जा रहा है।

-डॉ. निपुण जिंदल, विशेष सचिव स्वास्थ्य।

कुल बीमाधारक लाभार्थी : 463365,  नए बीमाधारक : 429735, रिन्यू : 33630, कितने रोगियों का हुआ इलाज : 79029, इलाज पर खर्च राशि : 716182338 रुपये,

आयुष्मान भारत योजना

कुल बीमाधारक : 834285, कितने रोगियों का इलाज : 59210, इलाज पर खर्च राशि : 590320481 रुपये

chat bot
आपका साथी