बगीचों की सफाई में जुटे बागवान

जिला शिमला के सेब बहुल क्षेत्रों में बागवान सेब सीजन के बाद अब सफाई में जुट गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 04:05 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 04:05 PM (IST)
बगीचों की सफाई में जुटे बागवान
बगीचों की सफाई में जुटे बागवान

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : जिला शिमला के सेब बहुल क्षेत्रों में बागवान सेब सीजन के बाद अगले वर्ष सेब की फसल अच्छी होने की उम्मीद से बगीचों में कामकाज शुरू कर दिया है। रामपुर उपमंडल में सेब के बगीचों में इन दिनों बागवान सभी जरूरी कामों को निपटाने में लगे हुए हैं।

बागवानों को सेब व अन्य नकदी फसलों से होने वाली अच्छी आमदनी के लिए अभी से तैयारी करनी होगी। इस साल बारिश और ओलावृष्टि के कारण बागवानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। रामपुर उपमंडल में कम ऊंचाई वाले सेब बहुल क्षेत्रों में इन दिनों लोग बगीचों में कामकाज पर लौट आए हैं। इन दिनों सेब के बगीचों में पौधों में चूना लगाने, नए पौधे लगाने के लिए गड्ढे करना, घास कटाई करने के बाद सेब के पौधों की कांटछांट (प्रूनिग) करने की तैयारी की जा रही है। बागवानों को अब बारिश की उम्मीद है। इससे जमीन में नमी होने से नए पौधों को लगाने में आसानी होगी। बागवान खाली जमीन पर सेब की विभिन्न नई किस्मों को लगाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इससे उन्हें कुछ वर्ष के अंतराल में ही सेब की बढि़या फसल मिल सकेगी। दिसंबर के दूसरे सप्ताह से प्रूनिग का कामकाज शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ सेब के पौधों में नई किस्म की कलमें लगाने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा। इन दिनों बगीचों में स्प्रे के सभी काम भी बागवान पूरे करने में जुटे हुए हैं। बागवान कर रहे बगीचों की सफाई

बागवान इन दिनों बगीचों की साफ-सफाई में जुट गए हैं। बगीचों में बेकार उगी घास व झाड़ियों को उखाड़ कर नष्ट किया जा रहा है। बागवान बारिश के इंतजार में हैं कि भूमि नरम हो और जल्द गड्ढों का काम शुरू किया जाए। कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों के बागवान सेब पौधों की कांट-छांट व प्रूनिग कार्य निपटा रहे हैं, ताकि अगले वर्ष अच्छी फसल हो सके।

chat bot
आपका साथी