कलस्टर विश्वविद्यालय की फंकशनिग शुरू, छात्रों की होगी माइग्रेशन

जिला मंडी में बनी प्रदेश के पहले कलस्टर विश्वविद्यालय की फंकशनिग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 04:54 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:08 AM (IST)
कलस्टर विश्वविद्यालय की फंकशनिग 
शुरू, छात्रों की होगी माइग्रेशन
कलस्टर विश्वविद्यालय की फंकशनिग शुरू, छात्रों की होगी माइग्रेशन

जागरण संवाददाता, शिमला : जिला मंडी में बनी प्रदेश के पहले कलस्टर विश्वविद्यालय की फंकशनिग शुरू हो गई है। नए सत्र में छात्रों के प्रवेश के दौरान उनका पंजीकरण कलस्टर विश्वविद्यालय से ही किया जाएगा। कलस्टर विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले मंडी, बासा, नारला व सुंदरनगर कालेज में दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों की माइग्रेशन करवाई जाएगी।

पिछले सप्ताह हुई बैठक में सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी में इसी शैक्षणिक सत्र से पीजी कोर्स शुरू करने की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। पहले चरण में मंडी कॉलेज में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बाटनी, जूलाजी, एमए, हिस्ट्री व एमबीए कोर्स शुरू होंगे। कक्षाओं को विश्वविद्यालय का भवन बनने तक अस्थायी तौर पर मांडव कांप्लेक्स में संचालित किया जाएगा। विश्वविद्यालय भवन का निर्माण 55 करोड़ रुपये से वल्लभ कालेज कांप्लेक्स में किया जा रहा है। इस साल क्लस्टर विश्वविद्यालय में प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से करवाई जाने वाली प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही दाखिला मिलेगा। नए शैक्षणिक सत्र में कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने कहा कि कलस्टर विश्वविद्यालय मंडी की फंक्शनिग शुरू हो गई है। छात्रों की माइग्रेशन करवाने को मंजूरी दे दी है। जल्द इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी