पहचान बदल घूमते थे बंडारू दत्तात्रेय

राज्य ब्यूरो शिमला राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आपातकाल के 45 दिनों को याद किया है कि क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 09:10 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 06:19 AM (IST)
पहचान बदल घूमते थे बंडारू दत्तात्रेय
पहचान बदल घूमते थे बंडारू दत्तात्रेय

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आपातकाल के 45 दिनों को याद किया है कि कैसे वे दिन संघर्षणपूर्ण थे। उन दिनों वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रचारक थे और समाजसेवा कर रहे थे। उन दिनों वे लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व वाली संघर्ष समिति के आंध्रप्रदेश में प्रचारक थे। उस समय आरएसएस पर प्रतिबंध लगा दिया था। दत्तात्रेय पहचान बदल के घूमते थे। उन्होंने अपना नाम धर्मेद्र रख लिया था और कोई भी उनसे मिलना चाहता था तो उन्हें कहना पड़ता था कि वे 'मामाजी' से मिलना चाहते हैं।

आपातकाल की यादें ताजा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि एक बार वे हैदराबाद से बिकनूर पहुंचे और वहां से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर स्थित रामेश्वर पल्ली मंदिर जाना था। जहां कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेना था और प्रचार किया गया था कि वहां सत्यनारायण व्रत का आयोजन किया जा रहा है। मंदिर तक उन्हें एक व्यक्ति स्कूटर पर ले गया। कार्यक्रम में जॉन नामक व्यक्ति मौजूद था। इस कार्यक्रम की भनक एक पुलिस अधिकारी को लग गई और वे भी भेस बदल कर पहुंच गया। अधिकारी रसोइयों व कार्यकर्ताओं से पूछता रहा कि यहा क्या हो रहा है? उसे सभी ने कहा कि रेड्डी नामक व्यक्ति ने सत्यनारायण व्रत का आयोजन किया है।

कुछ देर बाद जब उन्होंने बोलना शुरू किया तो उस अधिकारी को शक हो गया। कुछ देर में एक कार्यकर्ता ने बताया कि पुलिस आ चुकी है और मंदिर को घेर लिया है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को कार्यक्रम संभालने के लिए कहा और जॉन के साथ मंदिर के पीछे जाकर भेष बदल लिया। मंदिर के पीछे की करीब 20 फीट ऊंची दीवार से जॉन पहले कूद गए और बंडारू दत्तात्रेय के पैर में कूदते समय मोच आ गई। इस कारण वे खेतों में भाग गए और पैदल मेदक जिले तक पहुंचे और वहां से बस में हैदराबाद पहुंचे। पुलिस ने सभी से पूछताछ की और पांच लोगों को थाने ले गई। बाद में उन्हें भी छोड़ दिया। उन दिनों दत्तात्रेय निजामाबाद और आदिलाबाद जिला पुलिस के लिए मोस्टवांटेड व्यक्ति थे।

एक बार बेल्लमपल्ली पुलिस ने दत्तात्रेय को मीसा के तहत गिरफ्तार किया और हैदराबाद के चंचल गुडा जेल में एक साल तक बंधक बनाकर रखा गया।

chat bot
आपका साथी