प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. प्रमोद चार्जशीट

हिमाचल प्रदेष विवि की कार्यकारी परिषद की बैठक यहां कुलपति आचार्य सिकन्दर कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 May 2019 09:03 PM (IST) Updated:Sat, 01 Jun 2019 06:45 AM (IST)
प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. प्रमोद चार्जशीट
प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. प्रमोद चार्जशीट

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शुक्रवार को हुई कार्यकारी परिषद की बैठक में डॉ. प्रमोद शर्मा के मसले पर फैसला लेने के लिए प्रो. एनके शारदा की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया है। चुनाव विभाग के आदेश के मुताबिक ईसी की बैठक में उन्हें चार्जशीट देकर जवाब मांगने का फैसला लिया है। तीन दिन में उन्हें चार्जशीट दे दी जाएगी। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के दौरान विवि के शिक्षक डॉ. प्रमोद शर्मा पर आरोप लगाया था कि वह भाजपा के कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं। हालांकि इससे पहले डॉ. प्रमोद भाजपा टिकट पर विधानसभा चुनाव शिमला ग्रामीण से लड़ चुके हैं।

कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव विभाग ने 21 मई को प्रधान सचिव शिक्षा को डॉ. प्रमोद पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। विवि प्रशासन मामले को ईसी की बैठक में चर्चा के लिए लाया। फैसला लिया गया कि वरिष्ठ शिक्षक प्रो. एनके शारदा की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी मामले पर फैसला लेगी।

वहीं बैठक में सांध्यकालीन अध्ययन केंद्र का नाम बदलकर सांध्यकालीन अध्ययन विभाग करने, यूजीसी के मानव संसाधन विकास केंद्रों को जारी नए निर्देश के अनुसार विवि और यूजीसी के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने का फैसला लिया। इक्डोल के नोयडा केंद्र के संबंध में भूमि अधिग्रहण की एवज में शेष बचे 72 वर्ष के लिए एक मुश्त करीब 77 लाख लीज रेंट के भुगतान को स्वीकृति प्रदान की। शैक्षणिक परिषद की प्रस्तावना को भी मंजूरी दे दी। विवि के सभी शौचालयों का काम सुलभ शौचालय कंपनी को देने का फैसला लिया है। बैठक में राजेंद्र सिंह चौहान, विधायक सुभाष ठाकुर, सदस्य एनके शारदा, वीपी शर्मा, डीडी शर्मा, घनश्याम चंद, अमर जीत सिंह सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे। विवेकानंद पीठ स्थापित करेगा विवि

इस वर्ष की दूसरी नियमित ईसी की बैठक की अध्यक्षता कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार ने की। बैठक में डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार, स्वामी विवेकानन्द पीठ स्थापित करने और डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, स्वामी दयानंद, नेताजी सुभाष चंद्र बोस एवं गुरु नानक देव पीठ को क्रियाशील करने की स्वीकृति प्रदान की। 1990 के बाद स्नातक करने वाले को अंक बढ़ाने का मौका

स्नातक स्तर पर श्रेणी सुधार के लिए उन छात्रों को भी विषेश अवसर प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की है, जिन्होंने 1990 के बाद डिग्री पास की है। इससे विवि के हजारों छात्रों को लाभ मिलेगा। बैठक में दो सह आचार्य डॉ. रूना मेहता व डॉ. राजिंद्र वर्मा, राजनीति शास्त्र में सह आचार्य डॉ. मृदुला शारदा, वाणिज्य में आचार्य डॉ. आरती धवन पंडित, शिक्षा विभाग में दो आचार्य डॉ. कुलदीप कटोच व डॉ. अजय कुमार अत्री, सह आचार्य डॉ. विशाल सूद, इतिहास विभाग में सह आचार्य डॉ. अरुण कुमार सिंह, मनोविज्ञान विभाग में आचार्य डॉ. अनिता शर्मा, सह आचार्य डॉ. सुनील शर्मा, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में डॉ. विकास डोगरा को आचार्य के पद पदोन्नति देने का निर्णय लिया।

chat bot
आपका साथी